Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोनम वांगचुक को मिला सपा का समर्थन, अखिलेश ने कहा- लद्दाख के मुद्दे को बड़े चश्मे से देखने की जरूरत

लद्दाख को बचाने के लिए सोनम वांगचुक और स्थानीय लोगों के संघर्ष को समाजवादी पार्टी का समर्थन मिला है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लद्दाख के मुद्दे को बड़े चश्मे से देखने की जरूरत पर जोर दिया है। लद्दाख के संवेदनशील सामरिक और आर्थिक-सामाजिक महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि लद्दाख की परेशानियों और चुनौतियों को नजरअंदाज करना देश के लिए एक बड़ी चुनौती है।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव - फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लद्दाख को बचाने के लिए सोनम वांगचुक और वहां की जनता के संघर्षों को सपा ने समर्थन दिया है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लद्दाख के मुद्दे को बड़े चश्मे से देखने की जरूरत है। इसके लिए उठ रही आवाजों को दबाना, देश के लिए चुनौती बन रही एक बड़ी दखलंदाजी से मुंह मोड़ना है। इसीलिए लद्दाख के मुद्दे को प्राथमिकताओं में भी प्राथमिकता मानना चाहिए।

सपा प्रमुख ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार को बार-बार लद्दाख की परेशानियों और चुनौतियों की याद दिलानी पड़ती है। हमने पहले भी कहा था पानी और नमक के सहारे अनशन करने वालों का महत्व वो भाजपा क्या समझेगी?  जिसकी आंख का पानी मर गया है और जो नमक का कर्ज तक चुकाना नहीं जानती है। यह कोशिश लद्दाख के साथ सीमावर्ती जमीन को बचाने की है।

अगर चरागाह पर धीरे-धीरे दूसरों का कब्जा होता जाएगा तो लद्दाख के पश्मीना चरवाहों की भेड़-बकरियों और उनसे जुड़े उत्पादों के लिए घोर संकट पैदा हो जाएगा, जिसका सीधा संबंध लद्दाख के समाज के जीवनयापन से जुड़ा है। इसीलिए लद्दाख संवेदनशील सामरिक, एक बेहद चिंतनीय आर्थिक-सामाजिक मुद्दा भी है। देश की जनता सोनम वांगचुक जी के लद्दाख, देश की सीमाओं व पर्यावरण की रक्षा के लिए किये जा रहे संघर्ष में हर तरह से उनके साथ है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें