Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पंप स्टोरेज प्लांट्स का हब बनेंगे सोनभद्र, चंदौली और मीरजापुर, छह इकइयों की होगी स्थापना

प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के साथ बढ़ती ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए योगी सरकार क्लीन एनर्जी सेक्टर पर विशेष जोर दे रही है। सोनभद्र के गर्हावा में 1250 मेगावाट क्षमता के हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट को लगाने की स्वीकृति 30 मई को दी गई थी। मीरजापुर में चार पंप स्टोरेज प्लांट्स के प्रोजेक्ट के जरिए 3480 मेगावाट ऊर्जा उत्पन्न का लक्ष्य तय किया गया है।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
क्लीन एनर्जी सेक्टर पर विशेष जोर दे रही योगी सरकार।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के साथ बढ़ती ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए योगी सरकार क्लीन एनर्जी सेक्टर पर विशेष जोर दे रही है। इस क्रम में सौर ऊर्जा के बाद हाइड्रो आधारित पंप प्रोजेक्ट्स को भी बढ़ावा देने की दिशा में प्रयास तेज किए गए हैं और सोनभद्र, चंदौली व मीरजापुर में छह प्लांट्स के जरिए 4,730 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है।

सोनभद्र के गर्हावा में 1250 मेगावाट क्षमता के हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट को लगाने की स्वीकृति 30 मई को दी गई थी। एक्वाग्रीन इंजीनियरिंग मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इसे विकसित किया जा रहा है। प्लांट की लागत 6100.62 करोड़ रुपये आंकी गई है। वहीं, चंदौली के मुबारकपुर में 600 मेगावाट क्षमता के हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट का निर्माण एक्मे ऊर्जा टू प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। परियोजना को 3544.81 करोड़ की लागत से पूरा किया जाएगा।

3480 मेगावाट ऊर्जा उत्पन्न का लक्ष्य

मीरजापुर में चार पंप स्टोरेज प्लांट्स के प्रोजेक्ट के जरिए 3480 मेगावाट ऊर्जा उत्पन्न का लक्ष्य तय किया गया है। इनमें अवाडा ग्रुप द्वारा कटरा में 4410 करोड़ रुपये की लागत से 630 मेगावाट, रेन्यू समूह गांव कालू पट्टी में 3350 करोड़ रुपये की लागत से 600 मेगावाट व बबूरा में 4100 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावाट क्षमता वाली इकाइयों का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार, मीरजापुर के ही बबूरा रघुनाथ सिंह गांव में ईस्ट इंडिया पेट्रोलियम द्वारा 3946.12 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट क्षमता की पंप स्टोरेज प्लांट के स्थापना की जा रही है।

यह भी पढ़ें: UP News: मुख्यमंत्री योगी आज बांटेंगे 50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज, हस्तशिल्पियों को देंगे टूलकिट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर