Move to Jagran APP

Sonelal Patel : अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती आज, कार्यक्रम को लेकर बेटियों अनुप्रिया तथा पल्लवी की पार्टियों में रार

Sonelal Patel Birth Anniversary विवाद के केंद्र में डा. सोनेलाल पटेल की जयंती पर राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उनकी दोनों पुत्रियों-केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और कौशांबी से समाजवादी पार्टी की विधायक पल्लवी पटेल के संगठनों की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम हैं

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Sat, 02 Jul 2022 12:56 PM (IST)
Sonelal Patel : अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती आज, कार्यक्रम को लेकर बेटियों अनुप्रिया तथा पल्लवी की पार्टियों में रार
Sonelal Patel Birth Anniversary : अनुप्रिया पटेल-समाजवादी पार्टी की विधायक पल्लवी पटेल

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में पटेल वर्ग के वोट की सहेजने की खातिर अपना दल का गठन करने वाले स्वर्गीय सोनेलाल पटेल की 72वीं जयंती आज मनाई जा रही है। उनकी जयंती के कार्यक्रम को लेकर दो बेटियों में जोरदार जंग हो रही है। छोटी बेटी केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम रखा है तो बड़ी बेटी विधायक पल्लवी पटेल ने उनके ऊपर सत्ता के दुरुपयोग के साथ कार्यक्रम को हाइजैक करने का आरोप जड़ा है।

अपना दल के संस्थापक डा.सोनेलाल पटेल के निधन के बाद उनकी चार बेटियों तथा पत्नी कृष्णा पटेल की भी राजनीतिक महत्वाकांक्षा चरम पर है। बेटी अनुप्रिया पटेल पर उपेक्षा का आरोप लगाकर कृष्णा पटेल ने अलग पार्टी बना ली, जबकि अनुप्रिया पटेल ने अपना दल सोनेलाल का गठन किया है। अब सोनेलाल पटेल की राजनीतिक विरासत के लिए उनकी दोनों पुत्रियों के बीच जारी सियासी जंग में नया मोड़ आ गया है। केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल अपना दल (एस) की अध्यक्ष हैं तो सिराथू सीट से सपा विधायक उनकी बड़ी बहन पल्लवी पटेल अपना दल (कमेरावादी) की वरिष्ठ नेता हैं। दोनों दलों का कार्यक्रम एक ही स्थान पर होने के कारण पल्लवी पटेल के दल की बुकिंग रद कर दी गई है।

विवाद के केंद्र में डा. सोनेलाल पटेल की जयंती पर दो जुलाई को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उनकी दोनों पुत्रियों-केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और कौशांबी के सिराथू से समाजवादी पार्टी की विधायक पल्लवी पटेल के संगठनों की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम हैं। जिनको लेकर दोनों के संगठनों ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए हैं। अनुप्रिया अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं तो कौशांबी के सिराथू से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराने वाली उनकी बड़ी बहन पल्लवी अपना दल (कमेरावादी) की वरिष्ठ नेता हैं।

अनुप्रिया की अगुआई वाले अपना दल (एस) के प्रदेश अध्यक्ष राज कुमार पाल ने पल्लवी को पत्र लिखकर कहा कि डा.सोनेलाल के जयंती कार्यक्रम के लिए हमारी पार्टी ने 18 जून को ही इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान को बुक कराने से लेकर सभी तरह की प्रशासनिक अनुमति लेने की प्रक्रिया 24 जून तक पूरी कर ली थी। कार्यक्रम के दो दिन पहले अपना दल (एस) के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर ही अपना कार्यक्रम कराने का आपका प्रयास बताता है कि आप डा.सोनेलाल के जन्मदिन पर बेवजह विवाद कर तमाशा बनाना चाहती हैं। डा.सोनेलाल की विरासत और विचारधारा को अपने स्वार्थ और राजनीतिक महत्वाकांक्षा के लिए दूसरे दलों के पास गिरवी रखने के बाद आप उनके जन्मदिन के अवसर को भी तमाशा बनाने की कोशिश न करें। पत्र में अनुप्रिया और पल्लवी की मां तथा अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल से अनुरोध किया है कि वह पल्लवी की साजिश से खुद को अलग कर डा. सोनेलाल की जयंती लखनऊ में कहीं और मनाएं ताकि कोई विवाद न हो।

वहीं पल्लवी का आरोप है कि उनके संगठन ने डा.सोनेलाल की जयंती पर कार्यक्रम के आयोजन के लिए सबसे पहले रवीन्द्रालय प्रेक्षागृह को बुक कराया जिसकी बुकिंग रद कर दी गई। फिर विश्वेश्वरैया सभागार लेना चाहा तो उसकी बुकिंग 29 जून को निरस्त कर दी गई। विवश होकर 30 जून को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मरकरी हाल को बुक कराने के लिए तय शुल्क जमा कर दिया। यद्यपि उन्हें लिखित तौर पर कुछ नहीं दिया गया है लेकिन प्रतिष्ठान के प्रबंधन की ओर से मौखिक रूप से कहा जा रहा है कि मरकरी हाल में आयोजन न करें।

पल्लवी ने आरोप लगाया है कि सत्ता के दुरुपयोग से ही उन्हें आयोजन की अनुमति नहीं दी गई। उनका कहना है कि इस साजिश के पीछे अनुप्रिया या योगी आदित्यनाथ सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री उनके पति आशीष पटेल या फिर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी हो सकते हैं जिन्हें उन्होंने चुनाव में हराया है। पल्लवी ने कहा कि उनके आयोजन की तैयारी पूरी है, इतना ही नहीं सारे अतिथि और कार्यकर्ता लखनऊ में डेरा डाल चुके हैं। शनिवार को वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान जरूर जाएंगी, भले ही उन्हें रोकने की कोशिश की जाए। इससे पहले भी शुक्रवार देर शाम को पल्लवी पटेल ने मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर जाकर सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने का प्रयास किया था।