Move to Jagran APP

'I.N.D.I.A सरकार आएगी तो 24 घंटों में खत्‍म करेंगे अग्न‍िवीर योजना', सपा सांसद अवधेश प्रसाद का बयान

सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा मुझे ये कहते हुए गर्व है कि हमारी सेना का एक गौरवशाली इतिहास रहा है लेकिन अफसोस है कि भाजपा की सरकार ने अग्निवारी योजना की व्यवस्था की है इससे ज्यादा अपमान सेना का नहीं हो सकता है। उन्‍होंने कहा क‍ि जब आईएनडीआईए की सरकार आएगी तो हम 24 घंटों में इस योजना को खत्म करके सामान्य भर्ती करेंगे।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 26 Jul 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
संसद के बाहर मीड‍िया के सवालों का जवाब देते समाजवादी पार्टी सांसद अवधेश प्रसाद।

एएनआई, नई दि‍ल्‍ली। अग्निवीर योजना पर पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर समाजवादी पार्टी सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, "मुझे ये कहते हुए गर्व है कि हमारी सेना का एक गौरवशाली इतिहास रहा है, लेकिन अफसोस है कि भाजपा की सरकार ने अग्निवारी योजना की व्यवस्था की है, इससे ज्यादा अपमान सेना का नहीं हो सकता है।'' उन्‍होंने कहा क‍ि जब आईएनडीआईए की सरकार आएगी तो हम 24 घंटों में इस योजना को खत्म करके सामान्य भर्ती करेंगे।"

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ''अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना है, अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाए रखना है। दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है। कुछ लोग सेना के इस सुधार पर भी अपने व्यक्तिगत स्वार्थ में झूठी राजनीति कर रहे हैं।''

'सेना क जरूरी सुधार का एक उदाहरण है अग्न‍िवीर योजना'

पीएम मोदी ने कहा, "हमारी सेनाओं ने बीते वर्षों में कई साहसिक निर्णय लिए हैं। सेना द्वारा किए गए जरूरी सुधार का एक उदाहरण अग्निवीर योजना भी है। दशकों तक संसद तक अनेक कमेटी तक में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रहीं। भारत की सैनिकों की औसत आयु ग्लोबल औसत से अधिक होना हम सभी की चिंता बढ़ाता रहा है। इसलिए ये विषय वर्षों तक अनेक कमेटियों में भी उठा। लेकिन देश की सुरक्षा से जुड़ी इस चुनौती के समाधान की पहले इच्छाशक्ति नहीं दिखाई दी।

पीएम ने कहा क‍ि शायद कुछ लोगों की मानसिकता ही ऐसी थी कि सेना मतलब नेताओं को सलाम करना, परेड करना। हमारे लिए सेना मतलब 140 करोड़ देशवासियों की आस्था, 140 करोड़ देशवासियों की शांति की गारंटी, देश की सीमाओं को सुरक्षा की गारंटी।

यह भी पढ़ें: 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: सीएम योगी ने कारगिल युद्ध के वीरों को दी श्रद्धांजलि, कहा- भारतीय सेना के त्याग पर हमें गर्व

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।