Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ में ट्रैफ‍िक स‍िग्‍नल पर खास व्‍यवस्‍था, एक चौराहा पार करते ही दूसरे पर भी म‍िलेगी हरी बत्ती

लखनऊ में जाम से न‍िजात द‍िलाने के ल‍िए ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग में क‍िया जा रहा बदलाव। कई रूटों की बढ़ाई गई ग्रीन सिग्नल की टाइमिंग कई के घटे। इसके बाद एक चौराहा पार करते ही दूसरे पर भी वाहन चालकों को हरी बत्ती मिलेगी।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Sat, 05 Feb 2022 07:18 AM (IST)
Hero Image
हजरतगंज में एक चौराहा पार करते ही दूसरे पर भी मिलेगी हरी बत्ती।

लखनऊ, जागरण संवादादात। हजरतगंज में मुख्य मार्ग पर जल्द ही जनता को जाम से निजात मिलेगी। इसके लिए डीसीपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र शाक्य और उनकी टीम ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग की सेटिंग करके परीक्षण कर रही है। परीक्षण में सफलता मिलने पर इसे लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद एक चौराहा पार करते ही दूसरे पर भी वाहन चालकों को हरी बत्ती मिलेगी।

स्टेशन रोड से आने वाले वाहनों के लिए बढ़ाई टाइमिंग : डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि उन्होंने तकनीकी टीम के साथ बीते दिनों हुसैनगंज, रायल होटल, हजरतगंज, सिकंदरबाग, एलआइसी बिल्डिंग तिराहा, मेफेयर तिराहा समेत कई अन्य स्थानों पर जाकर परीक्षण किया। इसके बाद कई चौराहों की टाइमिंग सेट की गई।

रायल होटल चौराहे पर बढ़ा यातायात का फ्लो : डीसीपी ने बताया कि पहले स्टेशन रोड से रायल होटल के रास्ते हजरतगंज चौराहे के जाने वाले वाहनों को ग्रीन सिग्नल 35 सेकेंड का मिलता था। चूंकि इस मार्ग पर बीएन रोड और एनेक्सी की ओर से आने वाले वाहनों की अपेक्षा यातायात का अधिक दबाव रहता है। जिसके कारण जाम लगता था। एक बार रेड सिग्नल होने पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती थी। अब इसके ग्रीन सिग्नल की टाइमिंग बढ़ाकर 40 सेकेंड कर दी गई है।

स्टेशन रोड से आने वाले वाहनों की टाइमिंग बढ़ने के कारण यातायात का फ्लो बढ़ा है। अब यहां वाहनों की लंबी कतार नहींं लगती है। इसके साथ ही अन्य चौराहों की भी टाइमिंग घटा और बढ़ा कर देखी जा रही है। इससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी।