Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलीगढ़-उन्नाव समेत यूपी के चार जिलों में बनेंगे विशेष निवेश क्षेत्र, औद्योगिक विकास मंत्री ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए उन्नाव अलीगढ़ प्रयागराज चित्रकूट और झांसी को विशेष निवेश क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा- टेक्सटाइल इंडस्ट्री सनिमेत अन्य औद्योगिक इकाइयों से जुड़े लोगों से बात करें और उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करें।

By Anand Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
अलीगढ़, उन्नाव, प्रयागराज और झांसी में बनेंगे विशेष निवेश क्षेत्र

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। औद्योगिक विकास को गति देने के लिए अलीगढ़, उन्नाव, प्रयागराज या चित्रकूट और झांसी में विशेष निवेश क्षेत्र (स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन) विकसित किए जाएंगे। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने प्रदेश के संतुलित औद्योगिक विकास के लिए पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल और बुंदेलखंड के इन क्षेत्रों में विशेष निवेश क्षेत्र विकसित करने का निर्देश दिया है।

सोमवार को वन ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य साधने के क्रम में पिकअप भवन में आयोजित बैठक में नन्दी ने लैंड बैंक बढ़ाने पर भी जोर दिया।

इंडस्ट्रीयल निवेश के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

मंत्री नन्दी ने सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के अधिकारियों से कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना में तो बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित हो रहे हैं, अब पूर्वांचल के साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी उद्योगों को स्थापित करने की आवश्यकता है। टेक्सटाइल इंडस्ट्री सनिमेत अन्य औद्योगिक इकाइयों से जुड़े लोगों से बात करें और उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यूपी वन ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है। ईज आफ डूइंग बिजनेस को कैसे और बेहतर बनाया जाए इस पर भी ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। मंत्री नन्दी ने निर्धारित लक्ष्य की हर महीने समीक्षा के निर्देश भी दिए। बैठक में डिलायट इंडिया ने मौजूदा निवेश, भूमि का आवंटन, बुनियादी ढांचा और अन्य महत्वपूर्ण हस्तक्षेप पर प्रस्तुति भी दी।

अधिकारियों ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम निवेश मित्र के जरिए 488 अप्रूवल की सुविधा दी जा रही है। पिछले वर्ष करीब चार लाख आवेदन निवेश मित्र के जरिएए आए, जिनका निस्तारण किया गया।

समीक्षा बैठक में औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल सागर, सचिव औद्योगिक विकास व सीईओ इन्वेस्ट यूपी अभिषेक प्रकाश, विशेष सचिव औद्योगिक विकास सुजीत कुमार, एमडी पिकप पीयूष वर्मा, सीईओ यूपीडा

हरि प्रताप शाही के साथ ही प्रदेश भर के औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के सीईओ भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें: यूपी में उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने नियुक्त किए पर्यवेक्षक, किशोरी लाल को दी गई सीसामऊ सीट की कमान

इसे भी पढ़ें: हमीरपुर को सीएम का बड़ा तोहफा, केन बेतवा लिंक परियोजना से किया जाएगा लिंक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर