Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Recruitment 2022: सरकारी विभागों में 70 हजार पदों भर्ती के लिए एसएससी ने जारी किया नोटिस, जल्द आएगा नोटिफिकेशन

SSC Recruitment 2022 केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इस संबंध में एसएससी ने एक नोटिस जारी किया हैष नोटिस के अनुसार एसएससी भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के अपने निरंतर प्रयासों में लगभग 70 हजार अतिरिक्त भर्ती करेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Wed, 22 Jun 2022 06:36 AM (IST)
Hero Image
SSC Recruitment 2022: प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद एसएससी ने दी भर्ती की सूचना।

SSC sarkari naukri 2022: लखनऊ, जेएनएन। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे युवा बेरोजगारों के लिए राहत भरी खबर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले सप्ताह 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की थी। उसी क्रम में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में केंद्र सरकार के विभागों में 70 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। यह पद किस विभाग में होंगे, अभी स्पष्ट नहीं है। आने वाले दिनों में इसका विस्तृत विज्ञापन एसएससी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

केंद्र सरकार के विभागों, केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों और मंत्रालयों के लिए कर्मचारियों की भर्ती एसएससी करता है। उसकी ओर से नियमित कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल), कम्बाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल), सशस्त्र सेना पुलिस बल (सीएपीएफ) और सेलेक्शन पोस्ट के तहत भर्ती की जाती है। इन भर्तियों का सालभर का कार्यक्रम (शेड्यूल) पहले से तय है। जो विज्ञापन निकल चुके हैं, उन पर भर्ती चल रही है।

इसी बीच 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद सभी भर्ती बोर्ड सक्रिय हो गए हैं। इस तरह 70 हजार अतिरिक्त पदों पर भर्ती का लक्ष्य एसएससी को दिया गया है। इसकी सूचना एसएससी ने वेबसाइट पर जारी कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि यह भर्ती रूटीन से अतिरिक्त होगी, लेकिन भर्तियां सीजीएल, सीएचएसएल, सीएपीएफ और सेलेक्शन पोस्ट के माध्यम से ही होंगी। अलग-अलग विभागों के रिक्त पदों का विवरण जुटाया जा रहा है। एक-दो महीने में इस भर्ती से जुड़े विज्ञापन जारी होने लगेेंगे।

बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रोजगार के मोर्चे पर बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी विभागों और मंत्रालयों को डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देने को कहा है। पीएमओ ने ट्वीट कर इस काम को मिशन मोड में करने के निर्देश भी दिए हैं। एसएससी की इस नोटिस को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है। क्योंकि एसएससी की ओर से आमतौर पर इस तरह की नोटिस जारी नहीं की जाती है। नोटिस देखने के लिए यहां ssc.nic.in पर क्लिक करें। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर