Move to Jagran APP

जल्द बिना ड्राइवर दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो, देर रात हो रहा ट्रायल

डिपो व मुख्य लाइन पर देर रात किया जा रहा है ट्रायल। कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम से लैस है लखनऊ मेट्रो।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 08:25 AM (IST)
जल्द बिना ड्राइवर दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो, देर रात हो रहा ट्रायल

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में लखनऊ मेट्रो बिना ड्राइवर के चलेगी, इसको लेकर प्रयास लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) ने शुरू कर दिए हैं। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो और ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग स्टेशन के बीच इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। हालांकि यह ट्रायल मुख्य लाइन में रात 10:30 बजे के बाद किए जा रहे हैं। भविष्य में लखनऊ मेट्रो अपने मेट्रो ड्राइवर की भूमिका सिर्फ सुपरविजन के रूप में करेगी। वर्तमान में मेट्रो का संचालन ट्रेन ऑपरेटर यानी ड्राइवर कर रहे हैं।

लखनऊ मेट्रो को कम्यूनिकेशन कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) से लैस बनाया गया है। कोच निर्माता कंपनी एलस्टाम ने मेट्रो के सभी रैक को इसी तर्ज पर डिजाइन किया है। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि कोच पूरी तरह से आॅनलाइन काम करेगा। मेट्रो की मोटर यानी इंजन में साफ्टवेयर लोड किया गया है, जिससे मेट्रो टाइमिंग के मुताबिक मेट्रो डिपो से संचालित होगी। ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पहुंचेगी और यहां से यात्रियों को लेते हुए प्रत्येक स्टेशन पर तीस सेकेंड रुकेगी और स्वत: आगे गंतव्य के लिए संचालित हो जाएगी। स्टेशन आने से पहले मेट्रो की गति धीमी और फिर तेज होने की गति सिस्टम में फीड कर दी जाएगी। खासबात होगी कि स्पेशल स्पेन व आइटी कॉलेज जैसे कर्व पर मेट्रो की रफ्तार बिल्कुल धीमी हो जाया करेगी। मेट्रो अधिकारियों द्वारा जल्द ही यह सुविधा यात्रियों को मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है।

उपलब्धि हासिल करने की तैयार

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के परिचालन से जुड़े अधिकारी, इस काम को अंजाम देने के लिए नियमित रूप से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मेट्रो मूवमेंट की रिकार्डिंग और उसमें सुधार किया जा रहा है। यह प्रयोग कई मेट्रो में हो चुका है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.