Move to Jagran APP

गाजीपुर में मंत्री ने की ट्रेनें समय से चलाने की बात, शाहजहांपुर में ट्रैक पांच घंटे ठहरा

गाजीपुर में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा जिस समय ट्रेनों को समय से चलाने की बात कर रहे थे। लगभग उसी समय शाहजहांपुर के पास पांच घंटे रेलवे ट्रैक ठहर गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 09:24 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 08:09 AM (IST)
गाजीपुर में मंत्री ने की ट्रेनें समय से चलाने की बात, शाहजहांपुर में ट्रैक पांच घंटे ठहरा

लखनऊ (जेएनएन)। गाजीपुर में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा जिस समय ट्रेनों को समय से चलाने की बात कर रहे थे। लगभग उसी समय शाहजहांपुर के पास पांच घंटे रेलवे ट्रैक ठहर गया। गाजीपुर में मनोज सिन्हा ने रविवार को आधा दर्जन रेलवे स्टेशनों जमानियां, दिलदारनगर, उसिया, भदौरा, बारा व गहमर से संबंधित 64.29 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें 13.75 करोड़ रुपये के हुए कार्यों का लोकार्पण व 50.54 करोड़ रुपये के होने वाले कार्यों का शिलान्यास शामिल है। उन्होंने बारा कला हाल्ट को स्टेशन का दर्जा दिया और स्टेशन के विकास कार्य के लिए 38 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

गाजीपुर से वाराणसी जाने के लिए नई मेमो ट्रेन 

मंत्री ने वाराणसी स्टेशन जाने के लिए एक नई मेमो ट्रेन चलाने की घोषणा भी की और कहा कि दिल्ली-हावड़ा वाया पटना रूट देश का सर्वाधिक व्यस्त रूट है। इस रूट पर ट्रेनों को समय से चलाना प्राथमिकता है। सरकार ने तीसरी लाइन भी बिछाने का निर्णय लिया है। पूर्वांचल में रेल नेटवर्क का काफी विस्तार हुआ है। वाराणसी समेत आसपास के जनपदों में तेजी से रेलवे सहित अन्य क्षेत्रों में विकास कार्य हो रहा है। दिल्ली-मुंबई की तरह वाराणसी में भी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कैंसर अस्पताल सरकार बनवा रही है। 

दो स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का शिलान्यास

रेल राज्यमंत्री ने रविवार को सकलडीहा व धीना रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण के लिए भी शिलान्यास किया। क्षेत्रीय समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन भी दिया। कहा कि पिछली सरकारें जहां रेल बजट में महज 48 हजार करोड़ रुपये खर्च करती थीं। वहीं भाजपा सरकार ने रेलवे को अत्याधुनिक व सुविधाओं के लिए एक लाख अड़तालीस हजार करोड़ का बजट घोषित किया। बताया कि फुट ओवरब्रिज के निर्माण में 3.27 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। 

शाहजहांपुर में पांच घंटे थमी ट्रेनों की रफ्तार

शाहजहांपुर के पास रविवार को पांच घंटे का मेगा ब्लॉक लेकर रेलवे ट्रैक को दुरुस्त किया गया। इस वजह से त्रिवेणी, सियालदह सहित कई ट्रेनें देरी से चलीं। सीतापुर पैसेंजर व बरेली बनारस को रास्ते से ही वापस किया गया। रविवार को शाहजहांपुर स्टेशन पर ठीक 12 बजे टीआरटी (ट्रैक रिन्यूवल ट्रेन) प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंच गई। इसके बाद अप लाइन पर 12 से पांच बजे कार्य हुआ। वहीं डाउन लाइन पर 3.50 से 6.30 तक ब्लॉक रहा। इस दौरान कुछ ट्रेनों को तो आउटर पर ही रोक दिया गया जबकि अधिकांश ट्रेनें पिछले स्टेशनों पर ही रुकी रहीं। इससे यात्री हलकान रहे। अप लाइन पर त्रिवेणी एक्सप्रेस व सियालदह एक्सप्रेस देरी से आई जबकि डाउन लाइन पर शहीद, जनसेवा एक्सप्रेस घंटों विलंब से चलीं। सीतापुर पैसेंजर शाहजहांपुर से रोजा जाकर खड़ी हो गई जबकि बरेली बनारस को हरदोई से ही वापस होना पड़ा। 

टूटी पटरी से गुजरी चौरीचौरा एक्सप्रेस

पूर्वोत्तर रेलवे के हरदत्तपुर रेलवे स्टेशन से सात सौ मीटर दूर बीकापुर गेट संख्या 9सी के पास रविवार को सुबह करीब छह बजे हादसा टल गया। गोरखपुर से कानपुर जाने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस टूटी रेल पटरी से गुजर गई। ट्रेन गुजरने के दौरान आसपास के ग्रामीणों को सामान्य से ज्यादा आवाज सुनकर आशंका हुई। लोगों ने मौके पर जाकर देखा तो पटरी टूटी मिली। ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना हरदत्तपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक मोहम्मद जमील को दी। उसके बाद कंट्रोल को सूचित किया गया। तब नईदिल्ली से मंडुवाडीह आ रही 12560 डाउन शिवगंगा सुपरफास्ट एक्स. को 6.22 से सात बजे तक राजातालाब स्टेशन व मंडुवाडीह से चलकर इलाहाबाद को जाने वाली अप 22125 को लगभग एक घंटे हरदत्तपुर स्टेशन पर रोका गया। यांत्रिक विभाग के इंजीनियर राकेश रंजन ने बताया कि इस मौसम में रेल पटरियों का चटकना आम है। वैसे विभाग के कीमैन पटरियों की पेट्रोलिंग बराबर करते रहते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.