Move to Jagran APP

Madurai Train Accident: मदुरै ट्रेन अग्निकांड में लखनऊ के रेल व IRCTC अफसरों के बयान दर्ज, लागू हुआ नया न‍ियम

Madurai Train Accident मदुरै एक्‍सप्रेस के प्राइवेट पार्टी कोच में खाना बनाने के दौरान लगी आग में दस लोगों की जलकर मौत हो गई थी। इस संबंध में चल रही जांच अंत‍िम दौर में है। जांच टीम ने मदुरै ट्रेन अग्निकांड में लखनऊ के रेल व IRCTC अफसरों के बयान दर्ज कर ल‍िये हैं। वहीं अब प्रइवेट पार्टी कोच में भी आईआरसीटीसी खाना लेने का न‍ियम लागू क‍िया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 21 Sep 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
Madurai Train Fire Accident: मदुरै ट्रेन अग्निकांड

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मदुरै स्टेशन के यार्ड की खड़ी बोगी में 26 अगस्त की सुबह एलपीजी सिलेंडर के कारण लगी आग की घटना की रेल संरक्षा आयुक्त की जांच अंतिम दौर में पहुंच गई है। जांच कर रहे रेल संरक्षा आयुक्त ए एम चौधरी ने पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल और आईआरसीटीसी के अधिकारियों के बयान भी दर्ज कर लिया है। इस हादसे में कोच बुक करने वाले सीतापुर के भसीन टूर एंड ट्रेवल्स के मालिक सहित 10 लोगों की मौत हो गई थी।

भसीन टूर एंड ट्रेवल्स ने आईआरसीटीसी के माध्यम से लखनऊ से स्लीपर क्लास का एक कोच बुक कराया था। बीती 17 अगस्त को लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस से 62 यात्री स्पेशल कोच से तीर्थ यात्रा पर निकले थे। प्राइवेट पार्टी कोच को चेन्नई एक्सप्रेस से विजयवाड़ा में हटा दिया गया था। इसके बाद अन्य ट्रेनों में लगता हुआ यह प्राइवेट पार्टी कोच 26 अगस्त के तड़के मदुरै पहुंचा था। ट्रेन से इस।

कोच को हटाकर यार्ड शटिंग की गई थी। कोच में टूर एंड ट्रेवल्स के कर्मचारियों के साथ खाने के बर्तन, रसद और एलपीजी सिलेंडर भी रखे गए थे। मदुरै में सुबह चाय बनाते समय कोच में आग लग गई थी। भीतर से कोच के लॉक होने के कारण यात्रियों को बचने का मौका ही नहीं मिला था।इस मामले की जांच दक्षिण सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त को सौंपी गई थी।

आयुक्त ने आईआरसीटीसी के अधिकारियों से लखनऊ से प्राइवेट पार्टी कोच बुक करने को लेकर कई सवाल किया। उन्होंने पूछा कि आईआरसीटीसी की कोच बुकिंग के अलावा और क्या जिम्मेदारी है ? अधिकारियों ने उनके सवालों के जवाब दे दिए। इसके अलावा आयुक्त ने रेलवे के अफसरों से कोच लगाने के बाद उसमे ज्वलंतशील पदार्थ न जाए, इसके लिए टिकट चेकिंग स्टाफ और आरपीएफ की भूमिका को लेकर भी सवाल किए। सभी अधिकारी बयान दर्ज कराकर लखनऊ लौट आए हैं।

अब आईआरसीटीसी से लेना होगा खाना

मदुरै ट्रेन हादसे के बाद अब रेलवे बोर्ड ने प्राइवेट पार्टी कोच की बुकिंग के बाद यात्रियों को आईआरसीटीसी से खाना लेने का नियम लागू कर दिया है। माना जा रहा है कि इससे ट्रेन में कुकिंग की घटना को रोका जा सकेगा। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि प्राइवेट पार्टी कोच बुकिंग के समय ही खाना का चार्ज जमा कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP News: चंदौली-मिर्जापुर का वह 50 मीटर का इलाका जहां हुआ हादसा तो नहीं लिखी जाएगी FIR, जानें क्या है गुत्थी

यह भी पढ़ें: UP News: कैबिनेट के इस फैसले के बाद बदल जाएगी होटल संचालकों की किस्मत, प्रोपर्टी टैक्स में मिलेगी बड़ी छूट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।