Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी ATS SPOT की पहली महिला कमांडो की कहानी, जिसके लिए बदलना पड़ा था नियम

ATS Commando Priyanka Panwar यूपी सरकार में मंत्री असीम अरुण (Minister Asim Arun) ने एक महिला सिपाही प्रियंका पंवार के कमांडो बनने की कहानी को लेकर X पर पोस्ट के जरिए एक स्टोरी शेयर की। मंत्री असीम अरुण ने पोस्ट में लिखा है मिलिए प्रियंका पंवार से जो उत्तर प्रदेश पुलिस ATS की स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस टीम (SPOT) की कमांडो हैं। इनके कमांडो बनने की कहानी भी दिलचस्प है...

By Riya.Pandey Edited By: Riya.Pandey Updated: Fri, 26 Jan 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
यूपी की पहली महिला ATS की स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस टीम की कमांडो की कहानी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। ATS Commando Priyanka Panwar: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में आतंकियों से मोर्चा को स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस टीम (SPOT) कमांडो यूनिट का गठन किया है। खास बात यह है कि इस यूनिट में महिलाओं को भी जगह दी गई है।

इस पर यूपी सरकार में मंत्री असीम अरुण (Minister Asim Arun) ने एक महिला सिपाही प्रियंका पंवार (Priyanka Panwar) के कमांडो बनने की कहानी को लेकर X पर पोस्ट के जरिए एक स्टोरी शेयर की। इसमें उन्होंने बताया कि प्रियंका कैसे एक सिपाही से कमांडो बनीं और कैसे उन्हें इस यूनिट में कैसे शामिल किया गया? 

नियम में करना पड़ा संशोधन

मंत्री असीम अरुण ने पोस्ट में लिखा है, "मिलिए प्रियंका पंवार से जो उत्तर प्रदेश पुलिस ATS की स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस टीम (SPOT) की कमांडो हैं। इनके कमांडो बनने की कहानी भी दिलचस्प है..." 

उन्होंने लिखा, "जब योगी जी ने मुझे एटीएस चीफ के रूप में SPOT के गठन का आदेश दिया, तब समस्त पुलिस व PAC से इच्छुक नाम मांगे गए ... कई पुरुष पुलिसकर्मी आकर परीक्षा देते थे, कठिन टेस्ट था, कुछ ही उत्तीर्ण हो पाते थे। एक दिन SPOT के इंस्पेक्टर साहब ने मुझे बताया कि एक लड़की भी आयी है परीक्षा देने, क्या करें?  मैंने कहा बुलाओ इस लड़की को, तो मेरे सामने पहली बार प्रकट हुई प्रियंका...बोली सर मैं भी कमांडो बनूँगी, मैं कुश्ती की खिलाड़ी हूँ। लड़की में जोश था और स्पोर्टस वाली फिटनेस भी। मुझे लगा कि मुझसे बहुत बड़ी गलती हो गई थी, जो हमने आवदेन मांगे थे उसमें हमने महिला पुलिसकर्मी का प्राविधान रखा ही नहीं था।"

जब योगी जी ने मुझे एटीएस चीफ के रूप में SPOT के गठन का आदेश दिया, तब समस्त पुलिस व PAC से इच्छुक नाम मांगे गए ... कई पुरुष पुलिसकर्मी… pic.twitter.com/gOJGcptin5— Asim Arun (@asim_arun) January 25, 2024

उन्होंने आगे लिखा, "हमने गलती सुधारी, प्रियंका का टेस्ट लिया। जाहिर है, प्रियंका चयनित हुई और SPOT प्रशिक्षण में शामिल हुई। प्रियंका ने बहुत श्रेष्ठ परफॉर्म किया और उससे प्रेरणा लेकर और लड़कियां SPOT टीम का हिस्सा बनीं और खतरनाक आपरेशन्स में शामिल रहीं और बात जोखिम लेने की हो या कार्यक्षमता की, म्हारी छोरियां किसी से कम हैं के"

एटीएस कमांडो ने 2019 में पहली बार लिया था हिस्सा

बता दें कि वर्ष 2019 में गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार उत्तर प्रदेश पुलिस के ATS कमांडो ने प्रतिभाग किया था और सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग कॉन्टिनजेंट का खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें: UP News: सपा विधायक शिव प्रताप यादव का निधन, CM योगी ने जताया दुख; कही ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर