Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाइब्र‍िड वाहनों पर रोड टैक्‍स माफ करने के बाद योगी सरकार का एक और तोहफा, अब इन गाड़ि‍यों पर 2027 तक म‍िलेगी सब्‍स‍िडी

यूपी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी (छूट) की अवधि को बढ़ा दिया है। इलेक्ट्रिक दो पहिया को पांच हजार चार पहिया को एक लाख रुपए सहित अन्य वाहन खरीदने पर अब अक्टूबर 2027 तक सरकार सब्सिडी देगी। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी 2027 तक देने का आदेश जारी हो गया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने हाइब्रिड वाहनों का रोड टैक्स माफ करने के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी (छूट) की अवधि को बढ़ा दिया है। इलेक्ट्रिक दो पहिया को पांच हजार, चार पहिया को एक लाख रुपए सहित अन्य वाहन खरीदने पर अब अक्टूबर 2027 तक सरकार सब्सिडी देगी।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू किया था। इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति 2022 के तहत सब्सिडी मिलती रही है। सरकार ने 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक के लिए योजना प्रभावी किया। उस अवधि में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों से आवेदन लेकर सब्सिडी उनके खाते में भेजी गई। यह प्रक्रिया अब भी जारी है।

सरकार ने जारी की अधि‍सूचना

13 अक्टूबर 2023 के बाद से सब्सिडी को लेकर असमंजस रहा है। अब सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। उसमें भी दोपहिया पर पांच हजार, चार पहिया को एक लाख की सब्सिडी अक्टूबर 2027 मिलती रहेगी।

इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी 2027 तक देने का आदेश जारी

दो पहिया गाड़ियों के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रविधान है। चार पहिया गाड़ियों पर एक लाख रुपए की छूट 25 हजार वाहनों के लिए स्वीकृत हुई है। गाड़ी खरीदने वालों को सिर्फ एक वाहन पर ही छूट दी जाएगी। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी 2027 तक देने का आदेश जारी हो गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में इन कारों पर योगी सरकार ने रोड टैक्‍स क‍िया माफ, अब तीन लाख रुपए तक सस्‍ती म‍िलेंगी ये गाड़ियां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर