Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: दो दिनों तक बंद रहेगी सात बिजली घरों की सप्लाई, सुबह छह बजे ही गुल हो जाएगी बत्ती

यूपी के लखनऊ सीतापुर और रामपुर मथुरा में बिजली गुल रहेगी। लखनऊ में 220 केवी बिजली उपकेंद्र में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि और अन्य तकनीकी कार्यों के कारण 14 और 15 सितंबर को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रहेगी। सीतापुर में बारिश और तेज हवा से बिजली व्यवस्था गुल हो गई है। जिले के करीब 624 गांवों की बिजली गुल है।

By Anshu Dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 13 Sep 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
दो दिनों तक बंद रहेगी सात बिजली घरों की सप्लाई - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। ट्रांसमिशन से जुड़े अभियंताओं ने बताया कि 220 केवी बिजली उपकेंद्र में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि व अन्य तकनीकी कार्यों के कारण 14 व 15 सितंबर को सुबह छह बजे से दस बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रहेगी।

चार घंटे का यह बिजली संकट आवास विकास (दुबग्गा), काकोरी, रहमान खेड़ा, बालाघाट, आजादनगर, राधाग्राम व बसंतकुंज बिजली घर से संबंधित क्षेत्रों में रहेगा। बिजली न आने से करीब तीन लाख से अधिक उपभोक्ता प्रभावित होंगे। बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को पानी की व्यवस्था एक दिन पूर्व करने का आग्रह भी किया है।

एचएएल बिजली घर से संबंधित इंदिरा नगर के ए, सी, डी ब्लाक में मरम्मत कार्य के कारण शटडाउन रहेगा। इंदिरा नगर के अधिशासी अभियंता शोभित दीक्षित ने बताया कि दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक बिजली संकट रहेगा। इंदिरा नगर के सेक्टर 14 न्यू बिजली घर से संबंधित क्षेत्र गायत्री मार्केट व आसपास में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक बिजली नहीं आएगी।

हवा व बारिश के 624 गांवों की बत्ती गुल

सीतापुर : बारिश व तेज हवा से बिजली व्यवस्था गुल हो गई। बारिश के चलते बिजली कर्मी फाल्ट को भी नहीं सही कर पा रहे हैं। बिजली न होने से जिले के करीब 624 गांवों की बिजली गुल है। तंबौर में बुधवार सुबह छह बजे से 33 हजार हाईटेंशन लाइन में फाल्ट के चलते पांच फीडर बंद रहे। गुरुवार दोपहर को काफी प्रयास के बाद बिजली कर्मियों ने सही किया, लेकिन दोपहर के बाद हुई बारिश व तेज हवा से फिर आपूर्ति गुल हो गई।

तंबौर उपकेंद्र से जुड़े कस्बा, बेहटा, कम्हरिया, तंबौर देहात तथा औद्योगिक फीडर के करीब 288 गांवों की बिजली गुल रही। मेडिकल संचालक ब्रजमोहन राजपूत और जुनैद खान ने बताया कि 20 रुपये का वाटर कूलर बिजली न होने से 40 का मिला है। वहीं, सरकारी व निजी अस्पताल व फैक्टियों में कामकाज जनरेटर चलाकर किया गया।

चार्ज न होने के कारण सड़क पर आटो भी अपेक्षाकृत कम दिखे। रात भर कस्बे व गांवों में अंधेरा छाया रहा। कस्बे के अकलीम खान, फराज़ अहमद, पद्माकर दीक्षित आदि कई लोग बिजली कर्मियों के साथ लाइन की पेट्रोलिंग भी कराते रहे।

दरअसल, लहरपुर से तंबौर की दूरी करीब 31 किलोमीटर है। करीब 16 किमी बिजली लाइन सड़क मार्ग पर पेड़ों के बीच से होकर गुजरी है, जिसके कारण हल्की सी बूंदा-बांदी या हवा चलने से बिजली गुल हो जाती है। अवर अभियंता अमरीश कुमार ने बताया कि हवा व बारिश के कारण फाल्ट ठीक करने में समय लगा। मौसम खराब होने से आपूर्ति संचालन में दिक्कत हो रही है।

दो दिन से गुल 18 गांवों की बिजली

रामपुर मथुरा के तिवारीपुर, तुलसीपुर बंजर , शियारपुर, अटौरा, गोंडा देवरिया, रायसेनपुर ,चिमलाई, सिंगहिया, ग्वाहडीह, बोधेपुरवा, बहादुरगंज सहित करीब 18 गांवों की बिजली दो दिन से प्रभावित है। बिजली न आने से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

गुरुवार शाम ट्रक की टक्कर से कस्बा का पेड़ टूट गया। अवर अभियंता रंजीत कुमार ने बताया कि आंधी पानी से विभाग के पांच पोल टूट गए है, इससे गांवों की बिजली गुल है। जल्द ही नए पोल लगवाकर आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर