Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘सामूहिक निकाह’ का एलान कर बैकफुट पर आए तौकीर रजा खां, विवाद होने पर एसएसपी ने किया था खबरदार

इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा खां ने बीते दिन ‘सामूहिक निकाह’ का एलान कर खलबली मचा दी थी। मौलाना ने दावा किया कि 21 जुलाई को पांच मतांतरित जोड़ों का सामूहिक निकाह कराया जाएगा। इस पर हिंदू संगठनों में रोष पनप गया। दूसरे दिन एसएसपी ने माहौल बिगड़ने की संभावना को लेकर चेतावनी दी। इसके बाद आयोजकों ने कार्यक्रम को स्थगित कर दिया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा खां।

जागरण संवाददाता, बरेली। इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) के अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा खां की ओर से प्रस्तावित 'मतांतरितों के सामूहिक निकाह कार्यक्रम' ने नया विवाद खड़ा कर दिया। मंगलवार को हिंदू संगठनों ने मौलाना के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया। 

पदाधिकारियों ने कहा कि खुलेआम हिंदुओं के मतांतरण और निकाह का दावा कर मौलाना तौकीर माहौल खराब कर रहे हैं। उनकी गिरफ्तारी की मांग करते हुए प्रदर्शन हुए, डीएम रविंद्र कुमार को ज्ञापन सौंपे गए। 

दूसरी ओर, शासन ने स्थानीय अधिकारियों से पूरे प्रकरण की रिपोर्ट मांगी है। गहमाहगमी के बीच एसएसपी अनुराग आर्य ने बयान जारी किया कि जिले का माहौल खराब करने का प्रयास हुआ तो सख्ती से निपटेंगे। खुफिया टीमें भी जांच कर रही हैं। शाम को आयोजक बैकफुट पर आए और कार्यक्रम स्थगित कर दिया। 

तौकीर ने दिया था ये बयान

मौलाना तौकीर रजा खां ने सोमवार को कहा था कि 23 हिंदू युवक-युवतियां संपर्क में हैं। इनमें से अधिकतर युवा मतांतरण कर अपनी मर्जी से लिव इन इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं। अब वे सार्वजनिक रूप से इसे स्वीकारना चाहते इसलिए सामूहिक निकाह कराएंगे। पहले चरण में 21 जुलाई को पांच जोड़े निकाह करेंगे। 

इस घोषणा के बाद मंगलवार को विश्व हिंदू परिषद, हिंदू जागरण मंच, शिरडी साईं मंदिर कमेटी, नाथ नगरी सुरक्षा समूह, पंजाबी महासभा, युवा सिंधी सभा आदि संगठनों ने प्रदर्शन किया। 

कलेक्ट्रेट तक जुलूस निकालने के बाद डीएम को ज्ञापन सौंपा गया। विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष संजय भदौरिया ने कहा कि मौलाना तौकीर मतांतरण व सामूहिक निकाह कार्यक्रम कर श्रावण मास से पहले माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। डीएम ने आश्वासन दिया कि कोई विवादित कार्यक्रम नहीं होने दिया जाएगा। 

अधिकारियों ने आयोजकों से की बात

मौलाना तौकीर रजा के संगठन की ओर से कार्यक्रम की अनुमति मांगी गई थी। सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला ने प्रार्थना पत्र पर पुलिस की आख्या मांगी। सुबह को एसएसपी अनुराग आर्य का बयान आया कि अनुमति के प्रार्थना पत्र पर जांच की जा रही है। किसी को भी शांति व्यवस्था से खिलवाड़ करने की छूट नहीं दी जाएगी। यदि किसी ने ऐसा प्रयास भी किया तो सख्ती से निपटेंगे। बिना अनुमति कोई कार्यक्रम नहीं होगा। 

इस बीच दोपहर को प्रदर्शन होने लगे तो पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने आयोजकों से बात की। शाम को डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि आयोजकों ने कार्यक्रम निरस्त कर दिया है।

आईएमसी नेता ने कहा 

आईएमसी के प्रदेश प्रभारी नदीम कुरैशी ने बताया कि अनुमति नहीं मिलने पर अधिकारियों से बात की थी। उनका कहना था कि मतांतरित जोड़ों का निकाह कराने की अनुमति नहीं दी जा सकती। ऐसे में कार्यक्रम स्थगित कर किसी अन्य तिथि पर कराया जा सकता है। मीडिया प्रभारी मुनीर अहमद ने बताया कि अभी मौलाना तौकीर की ओर से कार्यक्रम को लेकर आगामी घोषणा होना बाकी है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने वापस लिया फैसला तो शिक्षकों में लौटी खुशी की लहर, कई दिनों से कर रहे थे विरोध

यह भी पढ़ें: खुशी से नाच रहे थे बराती, तभी कुछ लोग आकर करने लगे ये काम; एक वकील ने रोका तो सड़क पर फैल गया खून