Move to Jagran APP

यूपी में शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन में जुड़ेगा नोशनल वेतन वृद्धि का लाभ

परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को बड़ी राहत। अब उन्हें नोशनल वेतन वृद्धि का लाभ पेंशन में जोड़ा जाएगा। इसका मतलब है कि अगर कोई शिक्षक या कर्मचारी 30 जून या 31 दिसंबर को रिटायर हो रहा है और उसकी वेतन वृद्धि ठीक अगले दिन एक जुलाई या एक जनवरी को नियत है तो उसे इसका लाभ मिलेगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 22 Oct 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
यूपी में शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की पेंशन में नोशनल वेतन वृद्धि का लाभ जोड़ा जाएगा। अगर कोई शिक्षक व कर्मचारी 30 जून या 31 दिसंबर को रिटायर हो रहा है और उसकी वेतन वृद्धि ठीक अगले दिन एक जुलाई या एक जनवरी को नियत है तो उसे इसका लाभ दिया जाएगा। अभी तक इसका लाभ उन्हें नहीं दिया जाता था मगर अब उन्हें बड़ी राहत दे दी गई है।

विशेष सचिव, बेसिक शिक्षा अवधेश कुमार तिवारी की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। वेतन वृद्धि की नियत तारीख से मात्र एक दिन पूर्व रिटायर होने वाले शिक्षकों दीपावली से पहले राज्य सरकार ने बड़ा उपहार दे दिया है।

परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कुल साढ़े चार लाख शिक्षक और एक लाख शिक्षणेत्तर कर्मचारी कार्यरत हैं। मालूम हो कि बीते 12 जून को वित्त विभाग से बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति ही लाभ देने की मांग की गई थी।

बेसिक शिक्षा विभाग के पत्र पर वित्त विभाग की ओर से अब सहमति मिलने के बाद यह आदेश जारी कर दिया गया है। ऐसे अब यह व्यवस्था परिषदीय शिक्षकों व कर्मियों पर भी लागू हो सकेगी। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों को बड़ी राहत देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है।

दीवाली के मद्देनजर बहाल किया गया शिक्षकों का वेतन

लखीमपुर: सोमवार को जिले के 1275 स्कूलों के ढाई हजार शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया था, लेकिन दीपावली के मद्देनजर शिक्षकों का वेतन बहाल कर दिया गया है। बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर बेसिक शिक्षा की रैंकिंग 56वीं आई थी। जिस पर अधिकारियों ने नाराजगी जताई।

इसके क्रम में शिक्षकों और खंड शिक्षा अधिकारियों का वेतन रोक दिया गया था, लेकिन दीपावली त्योहार को देखते हुए उच्चाधिकारियों से इस बावत वार्ता की गई और आग्रह किया गया कि शिक्षकों का वेतन बहाल कर दिया जाए।

सीडीओ अभिषेक कुमार ने त्योहार को देखते हुए शिक्षकों का वेतन बहाल करने की अनुमति दे दी है, लेकिन खंड शिक्षा अधिकारियों का वेतन बहाल नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि 30 अक्टूबर तक जिले के सभी शिक्षकों का वेतन जारी कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी बहुत पहले से शुरू कर दी गई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।