Move to Jagran APP

इजरायल जाएंगे 10 हजार भारतीय, मिलेगा 1.92 लाख रुपये मासिक वेतन; युद्ध के बीच इस काम के लिए हो रही भर्ती

इजरायल और हमास के बीच युद्ध के कारण क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत और लोगों की देखभाल के लिए 10000 भारतीय निर्माण श्रमिकों की भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के माध्यम से आवेदन फॉर्म लिए जाएंगे। चयनित युवाओं को 1.92 लाख रुपये मासिक वेतन मिलेगा। आवेदन करने वाले युवाओं का कौशल परीक्षण होगा। 25 अक्टूबर से चयन प्रक्रिया शुरू होगी और तीन नवंबर तक चलेगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 18 Oct 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
इजरायल में नौकरी का मौका - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। इजरायल व हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण क्षतिग्रस्त हुए भवनों की मरम्मत व लोगों की देखभाल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती की जाएगी। 25 अक्टूबर से चयन प्रक्रिया शुरू होगी और तीन नवंबर तक चलेगी। युवाओं को 1.92 लाख रुपये मासिक वेतन पर नौकरी करने का अवसर मिलेगा। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के माध्यम से आवेदन फार्म लिए जाएंगे। आवेदन करने वाले युवाओं का कौशल टेस्ट लिया जाएगा।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) अलीगंज में युवाओं का कौशल टेस्ट होगा। कारपेंटर, टाइलिंग व प्लास्टरिंग इत्यादि कार्यों में दक्ष युवाओं का चयन किया जाएगा। अभ्यर्थी कम से कम हाईस्कूल पास हों, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के साथ-साथ आन द जाब ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

इजरायल की पापुलेशन इमीग्रेशन एंड बार्डर अथारिटी की टीम इन युवाओं का चयन करेगी। पहले भी करीब 15 हजार से अधिक निर्माण श्रमिकों का चयन किया जा चुका है। ऐसे युवा जो इजरायल में नौकरी करने के इच्छुक हैं, उनके लिए सुनहरा अवसर है।

रोजगार मेले से डेढ़ लाख युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य

प्रदेश में अगले महीने से डेढ़ लाख युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाने के लिए रोजगार मेले लगाए जाएंगे। यहां बड़ी संख्या में निजी कंपनियां विद्यार्थियों को विभिन्न पदों पर चयनित करेंगी। ऐसे में छात्रों के पास नौकरी हासिल करने का अच्छा अवसर आने वाला है। इस वर्ष कौशल विकास मिशन व सेवायोजन विभाग ने तीन लाख युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा था और अभी तक डेढ़ लाख को नौकरी दिलाई जा चुकी है।

अब बाकी बचे युवाओं को भी जल्द रोजगार दिलाने के लिए मुहिम शुरू की जा रही है। रोजगार मेले में वही युवा जो कम से कम हाईस्कूल पास हो और उसके पास औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) से फिटर और मैकेनिक मोटर व्हीकल इत्यादि ट्रेड के प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट हो। युवाओं से इसके लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से कौशल विकास मिशन के माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं।

बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी लेंगी भाग

इसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी भाग लेंगी और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर विभिन्न पदों पर नौकरी दी जाएगी। बीते अगस्त व सितंबर महीने में जिलों में रोजगार मेले लगाकर करीब 47 हजार युवाओं को नौकरियां दिलाई गईं थी। फिलहाल अगले महीने से फिर युवाओं को रोजगार दिलाने का सिलसिला शुरू होगा।

व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि रोजगार मेलों का जिलों में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। अगले महीने सिर्फ उन नौ जिलों में जहां विधानसभा उपचुनाव होने हैं, वहां मेले नहीं लगाए जाएंगे। इन जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद मेले लगाए जाएंगे।

ये भी पढे़ं - 

UPSRTC: कौन चला रहा है बस, किसने काटा टिकट... एक क्लिक में मिल जाएगा चालक-परिचालक का पूरा ब्यौरा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।