Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए इन दो स्थानों पर बसायी जाएगी टेंट सिटी, पर्यटन विभाग ने शुरू की तैयारियां

प्रयागराज में 2025 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं। उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) ने श्रद्धालुओं के लिए अरैल और झूंसी में पीपीपी मोड पर टेंट सिटी बसाने की योजना बनाई है। परेड मैदान में पारंपरिक टेंट सिटी के अलावा अरैल में 25 एकड़ में 2000 काटेज वाली टेंट सिटी और झूंसी में ढाई एकड़ में 200 काटेज वाली टेंट सिटी बनाई जाएगी।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए अरैल एवं झूंसी में बसायी जाएगी टेंट सिटी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रयागराज में अगले वर्ष आयोजित होने वाले महाकुंभ की मेजबानी के लिए प्रयागराज प्रशासन के साथ पर्यटन विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) ने पीपीपी मोड पर अरैल व झूंसी में सिटी बसाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है।

इस बारे में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि यूपीएसटीडीसी की ओर से परेड मैदान में पहले की तरह पारंपरिक टेंट सिटी बसायी जाएगी। यह टेंट सिटी तीन अलग-अलग श्रेणियों विला, महाराजा और स्विस काटेज में विभाजित होगी। इसके अलावा, अरैल व झूंसी में पीपीपी मोड पर टेंट सिटी बसायी जाएगी। झूंसी में ढाई एकड़ में टेंट सिटी का निर्माण होगा, जिसमें 200 काटेज तैयार होंगे।

अरैल में 25 एकड़ में बनेगी टेंट सिटी

यहां सुपर डीलक्स, प्रिमियम, विला श्रेणी में सुविधाएं मिलेंगी। अरैल में 25 एकड़ में बनने वाली टेंट सिटी में 2,000 काटेज होंगे। यहां डीलक्स, सुपर डीलक्स और लग्जरी श्रेणी की सुविधाएं मिलेंगी। टेंट सिटी में आध्यात्मिक माहौल के साथ, योग, यज्ञ, प्रवचन, भजन संध्या, प्राकृतिक चिकित्सा, रिवर व्यू, सांस्कृतिक गतिविधियां, साइकिलिंग के साथ-साथ स्वदेशी व स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों की व्यवस्था की जा रही है।

आगंतुकों को अध्यात्म के साथ रोमांच का अनुभव मिले, इसके लिए वाटर स्पोर्ट्स, पैरासेलिंग या पैरामोटरिंग का प्रबंध किया गया है। महाकुंभ के दौरान प्रयागराज की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए मेला मैदान के अरैल घाट पर वाटर स्पोर्ट्स के आयोजन की भी योजना है।

इसे भी पढ़ें: 'अंकल सवा घंटे तक करते रहे गलत हरकत', उस रात हमसफर क्लोन एक्सप्रेस में क्या हुआ था... पीड़िता ने बताया सबकुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर