Move to Jagran APP

सपा-कांग्रेस सीट बंटवारे पर होगा बड़ा फेरबदल!, उन्नाव-अमरोहा समेत इन सीटों पर पार्टी ठोकेगी दावेदारी; इन्हे मिलेगा टिकट

UP Politics विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए में सपा-कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की शुरुआती तस्वीर भले ही साफ हो गई है पर अभी कुछ सीटों पर समीकरण पाला भी बदलेंगे। दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के चेहरे भी इसमें अहम किरदार निभाएंगे। कांग्रेस अपनी तैयारी व पूर्व प्रदर्शन के आधार पर खीरी व अमरोहा समेत कुछ अन्य सीटों पर दावेदारी ठोकेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 28 Jan 2024 02:18 PM (IST)
Hero Image
सपा-कांग्रेस सीट बंटवारे पर होगा बड़ा फेरबदल!, उन्नाव-अमरोहा समेत इन सीटों पर पार्टी ठोकेगी दावेदारी; इन्हे मिलेगा टिकट

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए में सपा-कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की शुरुआती तस्वीर भले ही साफ हो गई है पर अभी कुछ सीटों पर समीकरण 'पाला' भी बदलेंगे। दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के चेहरे भी इसमें अहम किरदार निभाएंगे।

कांग्रेस अपनी तैयारी व पूर्व प्रदर्शन के आधार पर खीरी व अमरोहा समेत कुछ अन्य सीटों पर दावेदारी ठोकेगी। वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि उनके पाले में अभी कुछ सीटें आना बाकी हैं। यह भी दावा करते हैं कि उम्मीदवारों के चेहरे उसके पाले आई कुछ सीटों को भी बदल सकते हैं।

पूर्वी वर्मा को मिल सकता है टिकट

कांग्रेस आने वाले लोकसभा चुनाव में दूसरे दलों से आए कुछ नेताओं पर भी दांव लगाएगी। इनमें बीते दिनों सपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद रवि वर्मा की बेटी डा.पूर्वी वर्मा को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है।

सपा का दामन छोड़ने के बाद रवि वर्मा ने छह नवंबर, 2023 को अपनी बेटी व समर्थकों के साथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की थी। रवि वर्मा के पिता स्वर्गीय बालगोविंद वर्मा कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। रवि वर्मा के परिवार की कुर्मी वोटबैंक में पकड़ रही है। कांग्रेस को इस सीट पर मुस्लिम वोटबैंक भी उसके हिस्से आने की उम्मीद है।

खीरी सीट से जफर अली नकवी को मिल सकता है टिकट

2009 के लोकसभा चुनाव में खीरी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जफर अली नकवी ने जीत दर्ज की थी। ऐसे में कांग्रेस इस सीट पर अपना दावा बनाए रखेगी। ऐसे ही बसपा से निष्कासित किए जा चुके सांसद दानिश अली को कांग्रेस पहले ही अपने पाले में लाने का साफ संकेत दे चुकी है।

दानिश अली पर कांग्रेस लगाएगी दांव

लोकसभा चुनाव 2019 में सपा व बसपा गठबंधन में चुनाव लड़ी थी और दानिश अली गठबंधन के विजेता प्रत्याशी साबित हुए थे। दानिश के सहारे कांग्रेस इस बार अमरोहा सीट पर अपना परचम लहराने का पूरा प्रयास करेगी।

दानिश अली पर संसद में आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद कांग्रेस ने उनसे हमदर्दी जताकर मुस्लिम वोट बैंक को साधने का दांव भी चला था। राहुल गांधी और फिर प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने दानिश से जाकर भेंट भी की थी।

कांग्रेस में घर वापसी करने वाले इमरान मसूद के सहारनपुर के बजाए बिजनौर से चुनाव लड़ने की भी चर्चाएं हैं। ऐसे में इस सीट पर भी फेरबदल हो सकता है। उन्नाव समेत कुछ अन्य सीटों पर अभी फेरबदल होने की चर्चाएं हैं।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: इंडी गठबंधन में मायावती होंगी शामिल? शिवपाल यादव ने दिया जवाब; बोले- 'अब उनकी बात...'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें