Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी में उद्यमियों के लिए सोलर पॉलिसी में होंगे बदलाव, झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक क्षेत्र में जल्द बनेगा एयरपोर्ट

Jhansi Bundelkhand Industrial Area मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोज‍ित समारोह में कहा क‍ि एक जिला एक उत्पाद योजना ही विकसित भारत की आधारशिला रखेगी। झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक क्षेत्र में जल्द एयरपोर्ट शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीआर और दूसरे शहरों में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है जिसके कारण जनरेटर आदि पर प्रतिबंध लग गया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 02:38 PM (IST)
Hero Image
UP News: यूपी में उद्यमियों के लिए सोलर पॉलिसी में होंगे बदलाव

जागरण सवदादाता , लखनऊ। उद्यमियों को उद्योग चलाने में किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए सोलर पॉलिसी में भी बदलाव किए जाएंगे। इसके साथ ही झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक क्षेत्र में जल्द ही एयरपोर्ट की आधारशिला भी रखी जाएगी। गुरुवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित उद्यमी महासम्मेलन में इन बातों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीआर और दूसरे शहरों में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है जिसके कारण जनरेटर आदि पर प्रतिबंध लग गया है। उद्यमियों की मुश्किलों को देखते हुए सरकार ने घरेलू और दूसरे उपभोक्ताओं की तरह ही औद्योगिक क्षेत्र के लिए भी विशेष सोलर पॉलिसी बनाने के लिए मुख्य सचिव को कहा है ताकि उद्योगों की जरूरत को कम लागत में पूरा किया जा सके और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में उद्योगों को बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रही है। एक जिला एक उत्पाद योजना क्रांतिकारी कदम है जो विकसित भारत की आधारशिला बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों का भारत बनाना है तो हमको लोकल फार वोकल को बढ़ावा देना होगा।

सरकार की कोशिश है कि झांसी और बुंदेलखंड औद्योगिक क्षेत्र में जल्द एयरपोर्ट शुरू हो जाए ताकि उद्यमियों को इसी तरह आवागमन में दिक्कत ना हो। नोएडा औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने में 36 साल लग गए लेकिन बुंदेलखंड झांसी औद्योगिक क्षेत्र में अभी से ही निवेशक आने लगे हैं।

डिफेंस कॉरिडोर के तहत वहां कई बड़ी कंपनियां आ रही है एयरपोर्ट शुरू जाने से गतिविधियों में और तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने सितंबर में नोएडा में हुए इंटरनेशनल ट्रेड शो की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से ट्रेड शो के प्रति देश और विदेश के लोगों का रुझान था उसे देखते हुए सितंबर 2024 में और बड़ा ट्रेड शो नोएडा में आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: COP28: जलवायु सम्मेलन में 200 देश शामिल, PM Modi करेंगे शिरकत; कार्बन उत्सर्जन और जीवाश्म ईंधन पर होगी चर्चा

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: छह दिनों का युद्धविराम खत्म, मध्यस्था के लिए जुटे कतर; मिस्त्र और अमेरिका, अब नई शर्त पर छोड़े जाएंगे पुरुष