Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में खुला तीसरा मोर्चा, PDM से अखिलेश का खेल बिगाड़ेंगे ओवैसी और पल्लवी पटेल!

Lok Sabha Election 2024 समाजवादी पार्टी के पीडीए (पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक) की काट के लिए अब प्रदेश में पीडीएम (पिछड़ा दलित मुस्लिम) आ गया है। अपना दल (कमेरावादी) की नेता व सपा विधायक पल्लवी पटेल ने रविवार को आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के साथ मिलकर पीडीएम न्याय मोर्चा का गठन कर दिया। इसमें कुछ छोटे दल भी साथ आए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 01 Apr 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में खुला तीसरा मोर्चा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के 'पीडीए' (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) की काट के लिए अब प्रदेश में 'पीडीएम' (पिछड़ा, दलित, मुस्लिम) आ गया है। अपना दल (कमेरावादी) की नेता व सपा विधायक पल्लवी पटेल ने रविवार को आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के साथ मिलकर पीडीएम न्याय मोर्चा का गठन कर दिया।

इसमें कुछ छोटे दल भी साथ आए हैं। यह मोर्चा लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ ही मुख्य विपक्षी दल सपा को भी घेरेगा। पल्लवी पटेल ने कहा कि हमने प्रदेश में नया राजनीतिक विकल्प पेश किया है।

होटल क्लार्क में आयोजित पत्रकार वार्ता में मोर्चा की संयोजक पल्लवी ने कहा कि वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में अन्य पिछड़ा वर्ग की अनेक जातियों, दलितों एवं मुस्लिमों का दमन, उत्पीड़न व अन्याय बढ़ा है।

सपा के 'ए' में है बहुत भ्रम

सरकार की कार्यशैली एवं मुख्य विपक्ष का इन सवालों पर पीछे हटना नए राजनीतिक विकल्प की मांग कर रहा था। इसलिए हम जनभावना के अनुरूप नए राजनीतिक विकल्प की ओर आगे बढ़े हैं। सपा के पीडीए में जो ''ए' है उसमें बहुत भ्रम है। कभी यह आधी आबादी हो जाता है कभी आदिवासी, कभी अगड़ा तो कभी कुछ और। इस भ्रम को दूर करते हुए हमने पीडीएम न्याय मोर्चा बनाया है।

ओवैसी ने कहा कहा हमारा मोर्चा लोकसभा चुनाव तक ही नहीं, आगे भी चलता रहेगा। वोट कटवा पार्टी के प्रश्न पर कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में 90 प्रतिशत मुस्लिमों ने सपा को वोट दिया लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ।

मुस्लिमों के साथ सपा क्या कर रही है यह सभी ने देखा है। मुरादाबाद में एसटी हसन के साथ क्या हुआ किसी से छुपा नहीं है। इस मोर्चा में जो दल आना चाहेंगे हम उनका स्वागत करेंगे। पल्लवी ने एक प्रश्न पर कहा कि हमारे मोर्चा के पदाधिकारी बैठकर जल्द तय करेंगे कि हम कितनी सीटों पर चुनाव मजबूती से लड़ सकते हैं। इतना तय है कि सामाजिक न्याय की लड़ाई पारदर्शिता से लड़ी जाएगी। पीडीएम के बिना कोई सरकार नहीं बनेगी।

वाराणसी व मीरजापुर में भी पीडीएम की निगाह

वाराणसी व मीरजापुर में भी पीडीएम की निगाह है। इस मौके पर अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, राष्ट्रीय उदय पार्टी के अध्यक्ष बाबूराम पाल व प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के अध्यक्ष प्रेमचंद बिंद उपस्थित थे।

अखिलेश चाहें तो मुझे निकाल दें या इस्तीफा ले लें विधायक पद से इस्तीफा देने के प्रश्न पर पल्लवी ने कहा कि वे सपा की विधायक नहीं हैं वे अपना दल कमेरावादी व सपा गठबंधन की विधायक हैं। वे (अखिलेश यादव) चाहें तो मुझे निकाल दें या मेरा इस्तीफा मांग लें, लेकिन अब पीडीएम झुकने वाला नहीं है। पल्लवी के इरादों से साफ है कि वे नैतिकता के आधार पर वो विधायक पद नहीं छोड़ेंगी।

इसे भी पढ़ें: पश्चिमी यूपी की बयार तय करेगी पूर्वांचल और बुंदेलखंड के समीकरण, कैराना पलायन और बुलडोजर नीति होंगे भाजपा के बड़े मुद्दे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर