Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MBBS Counselling: सात से शुरू होगी दाखिले की तीसरी काउंसलिंग, जानिए कितनी है धरोहर राशि

यूपी में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग का तीसरा चरण 7 अक्टूबर से शुरू होगा। अभ्यर्थी 9 अक्टूबर तक पंजीकरण करा सकेंगे और धरोहर राशि जमा कर सकेंगे। इस चरण में शामिल होने के लिए नए अभ्यर्थियों को दो हजार रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट के लिए 30 हजार रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
सात से शुरू होगी एमबीबीएस में दाखिले की तीसरी काउंसिलिंग - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग का तीसरा चरण सात अक्टूबर से शुरू होगी। अभ्यर्थी नौ अक्टूबर तक पंजीकरण करा सकेंगे और धरोहर राशि जमा कर सकेंगे। 10 अक्टूबर को आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की जाएगी। अभ्यर्थी 11 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक मनपसंद सीटों का आनलाइन विकल्प भर सकेंगे।

मेरिट और दिए गए विकल्प के अनुसार अभ्यर्थियों को सीटें 18 अक्टूबर को आवंटित की जाएंगी। 19 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक अभ्यर्थी आवंटित मेडिकल कालेज व डेंटल कालेज में प्रवेश ले सकेगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने काउंसिलिंग के पहले या दूसरे चरण में पंजीकरण कराया है, उन्हें दोबारा पंजीकरण नहीं कराना होगा। नए अभ्यर्थियों को दो हजार रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा।

धरोहर राशि कितनी? 

काउंसिलिंग के दूसरे चरण में सीट आवंटित होने के बावजूद जिन छात्रों ने प्रवेश नहीं लिया है, अब उन्हें दोबारा धरोहर राशि जमा करने पर ही इस चरण में शामिल किया जाएगा। राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सीट के लिए 30 हजार रुपये, निजी मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सीट के लिए दो लाख रुपये और निजी क्षेत्र के डेंटल कालेज में बीडीएस की सीट के लिए एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह की ओर से तीसरे चरण की काउंसिलिंग से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वेबसाइट https://upneet.gov.in पर काउंसिलिंग से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें