Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! यूपी के इन 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगी अल्ट्रासाउंड मशीनें, ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष फोकस

यूपी के 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (UP Govt Hospital) को अल्ट्रासाउंड मशीनें मिलेंगी। प्रत्येक मशीन की कीमत 9.99 लाख रुपये होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 1.19 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। वहीं अब लोगों को खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में घर के नजदीकी अस्पताल में ही दांत के उपचार की भी बेहतर सुविधा दी जाएगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
यूपी के 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगी अल्ट्रासाउंड मशीनें

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में आने वाले रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलें इस पर पूरा जोर दिया जा रहा है। 12 सीएचसी को अल्ट्रासाउंड मशीनें जल्द दी जाएंगी। जिन सीएचसी को यह मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी उनमें फिरोजाबाद की एका, धनपुरा व जसराना, कानपुर देहात की रसूलाबाद, लखनऊ की गुडंबा व नगराम, अंबेडकरनगर की टांडा, गाजियाबाद की लोनी व मुरादनगर, कौशांबी की कनौली, प्रतापगढ़ की कुंडा और रायबरेली की लालगंज सीएचसी शामिल हैं।

प्रत्येक सीएचसी पर एक-एक अल्ट्रासाउंड मशीन

प्रत्येक सीएचसी पर एक-एक अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदी जाएगी। प्रत्येक मशीन की कीमत 9.99 लाख रुपये होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 1.19 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। वहीं अब लोगों को खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में घर के नजदीकी अस्पताल में ही दांत के उपचार की भी बेहतर सुविधा दी जाएगी।

प्रदेश भर में 150 सीएचसी को डेंटल चेयर उपलब्ध कराई जाएंगी। जिन जिलों की सीएचसी को डेंटल चेयर उपलब्ध कराई जाएंगी उनमें मेरठ, आगरा, बुलंदशहर, अमरोहा, कन्नौज, कानपुर देहात, अयोध्या, शामली और बिजनौर इत्यादि जिले शामिल हैं। प्रत्येक डेंटल चेयर 2.80 लाख रुपये कीमत की होगी। इसके लिए कुल 4.20 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

ये भी पढ़ें - 

SSB जवान ने चीनी महिला को बैग लिए आते देखा, पगडंडी से भारत में कर रही थी प्रवेश; फिर जो हुआ...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें