Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर से वंचित हो सकती हैं दो-तिहाई महिलाएं, ये है बड़ी वजह

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने स्वीकारा है कि योजना का लाभ फिलहाल आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जैसे-जैसे आधार प्रमाणीकरण का काम पूरा होता जाएगा लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) का लाभ दिया जाता रहेगा। इधर इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य किया जा रहा है।

By Anand MishraEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
योजना का लाभ फिलहाल आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही दिया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं दीपावली से पूर्व मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) पाने की प्रदेश सरकार की योजना से वंचित रह सकती हैं। इसकी वजह उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों का आधार प्रमाणित न होना है। खाद्य एवं रसद विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है, जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है।

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने स्वीकारा है कि योजना का लाभ फिलहाल आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जैसे-जैसे आधार प्रमाणीकरण का काम पूरा होता जाएगा, लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) का लाभ दिया जाता रहेगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में आगामी त्योहारों और मांगलिक कार्यक्रमों पर निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाए सुन‍िश्च‍ित, CM योगी ने द‍िए न‍िर्देश

इधर, इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पूर्व कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें: वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, जिले में प्रस्तावित टाउनशिप को मिले 400 करोड़; नई काशी के लिए 17630 करोड़ की मांग

बता दें कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। योजना के तहत लाभार्थी को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।