Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET काउंसिलिंग के लिए देनी होगी दो हजार रुपए रज‍िस्‍ट्रेशन फीस, एडम‍िशन के ल‍िए द‍िशा-न‍िर्देश जारी

चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक किंजल सिंह की ओर से रविवार को नीट यूजी काउंसलिंग के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। नीट-यूजी काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को दो हजार रुपए पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। अभिलेखों के ऑनलाइन सत्यापन के लिए 20 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान सहित अन्य सरकारी व स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए विस्तृत दिशा निर्देश क‍िए जारी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नीट-यूजी काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को दो हजार रुपए पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। पहले, दूसरे और तीसरे चरण की काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों से यह शुल्क लिया जाएगा। वहीं, आखिरी चरण के स्ट्रे वैकेंसी राउंड में अभ्यार्थियों से एक हजार रुपए शुल्क लिया जाएगा।

चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक किंजल सिंह की ओर से रविवार को नीट यूजी काउंसलिंग के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले छात्रों से राजकीय मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए 30 हजार रुपए और निजी मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए दो लाख रुपए धरोहर राशि जमा कराई जाएगी।

निजी क्षेत्र के डेंटल कॉलेज की सीट के लिए एक लाख रुपए

वहीं, बीडीएस कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्रों से निजी क्षेत्र के डेंटल कॉलेज की सीट के लिए एक लाख रुपए धरोहर राशि जमा कराई जाएगी। ऐसे छात्र जो सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए काउंसिलिंग में शामिल होना चाहते हैं उन्हें दो लाख रुपये और जो सरकारी व निजी क्षेत्र दोनों के डेंटल कॉलेज की सीट के लिए काउंसिलिंग में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें एक लाख रुपए धरोहर राशि जमा करनी होगी।

20 नोडल केंद्रों पर होगी अभिलेखों की जांच

अभिलेखों के ऑनलाइन सत्यापन के लिए 20 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान सहित अन्य सरकारी व स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में 1200 मेगावाट की पावर प्लांट परियोजना को सैद्धांतिक स्वीकृति, 14 KMV बिजली उत्पादन की उम्मीद

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में 624 पैक्स का कारोबार शून्य, अब इन्हें उबारने की तैयारी, आउटसोर्सिंग के जरिए की जाएगी भर्ती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर