Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में 12 CHC को जल्‍द दी जाएंगी अल्ट्रासाउंड मशीनें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की 1.19 करोड़ रुपए की धनराशि‍

उत्तर प्रदेश में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्‍वास्‍थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्‍य से 12 सीएचसी को अल्ट्रासाउंड मशीनें जल्द दी जाएंगी। प्रत्येक सीएचसी पर एक-एक अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदी जाएगी। प्रत्येक मशीन की कीमत 9.99 लाख रुपये होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 1.19 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। प्रदेश भर में 150 सीएचसी को डेंटल चेयर उपलब्ध कराई जाएंगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 26 Jun 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
यूपी में 12 सीएचसी को जल्‍द दी जाएंगी अल्ट्रासाउंड मशीनें।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में आने वाले रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलें इस पर पूरा जोर दिया जा रहा है। 12 सीएचसी को अल्ट्रासाउंड मशीनें जल्द दी जाएंगी। जिन सीएचसी को यह मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी उनमें फिरोजाबाद की एका, धनपुरा व जसराना, कानपुर देहात की रसूलाबाद, लखनऊ की गुडंबा व नगराम, अंबेडकरनगर की टांडा, गाजियाबाद की लोनी व मुरादनगर, कौशांबी की कनौली, प्रतापगढ़ की कुंडा और रायबरेली की लालगंज सीएचसी शामिल हैं।

प्रत्येक सीएचसी पर एक-एक अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदी जाएगी। प्रत्येक मशीन की कीमत 9.99 लाख रुपये होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 1.19 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। वहीं अब लोगों को खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में घर के नजदीकी अस्पताल में ही दांत के उपचार की भी बेहतर सुविधा दी जाएगी।

150 सीएचसी को डेंटल चेयर कराई जाएंगी उपलब्ध

प्रदेश भर में 150 सीएचसी को डेंटल चेयर उपलब्ध कराई जाएंगी। जिन जिलों की सीएचसी को डेंटल चेयर उपलब्ध कराई जाएंगी उनमें मेरठ, आगरा, बुलंदशहर, अमरोहा, कन्नौज, कानपुर देहात, अयोध्या, शामली और बिजनौर इत्यादि जिले शामिल हैं। प्रत्येक डेंटल चेयर 2.80 लाख रुपये कीमत की होगी। इसके लिए कुल 4.20 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

यह भी पढ़ें: IAS Transfer List: यूपी की ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव, 20 IAS के हुए तबादले; आठ IPS अधिकारियों का ट्रांसफर

यह भी पढ़ें: अयोध्या में 750 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा मंदिर संग्रहालय, योगी कैब‍िनेट ने प्रस्‍ताव को दी स्‍वीकृति‍

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें