Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिफाइंड के डिब्बे का अनोखा इस्तेमाल… जुगाड़ से बनाया बिजली पैदा करने वाला जूता, लोग बोले- दिमाग तो वैज्ञानिक है

डिजिटल जमाने में आधुनिक युग के लोगों का दिमाग भी वैज्ञानिक होने लगा है। इसकी मिसाल लखनऊ के एक कॉलेज में आयोजित टीएलएम प्रतियोगिता में देखने को मिली। लोग जुगाड़ की मदद से ऐसे-ऐसे आविष्कार कर देते हैं जिससे लोग हैरान रह जाते हैं। आए दिन इंटरनेट पर भी हमें कुछ न कुछ ऐसा ही देखने को मिल जाता है जो काफी रोचक लगता है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 17 Jan 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
अपने माडल के बारे में जानकारी देता महाराजगंज का छात्र करन कुमार मधेसिया। जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। डिजिटल जमाने में आधुनिक युग के लोगों का दिमाग भी वैज्ञानिक होने लगा है। इसकी मिसाल लखनऊ के एक कॉलेज में आयोजित टीएलएम प्रतियोगिता में देखने को मिली।

लोग जुगाड़ की मदद से ऐसे-ऐसे आविष्कार कर देते हैं, जिससे लोग हैरान रह जाते हैं। आए दिन इंटरनेट पर भी हमें कुछ न कुछ ऐसा ही देखने को मिल जाता है, जो काफी रोचक लगता है। 

टीएलएम प्रतियोगिता में महाराजगंज के एक छात्र ने भी कुछ ऐसा ही आविष्कार किया है, जिससे उसकी वैज्ञानिक सोच की काफी सराहना की जा रही है।

बिजली पैदा करने वाला जूता

इस प्रतियोगिता में महाराजगंज जिले के 12वीं के छात्र करन कुमार मद्धेशिया ने अपने किसान वरदान प्रोजेक्ट सभी का ध्यान आकृष्ट किया। छात्र ने एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक शूज तैयार किया है, जिसे पहनकर चलने से बिजली पैदा होती है। इस डिवाइस को बनाने के लिए करन ने रिफाइंड के खाली डिब्बे का भी इस्तेमाल किया है।

शूज में पीजोइलेक्ट्रिक तत्व के माध्यम से बनने वाली बिजली से किसान खेतों में छिड़काव करने वाली मशीन चला सकते हैं। यहीं नहीं इसकी ऊर्जा से एक एलईडी भी जला सकते हैं। मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं। करन ने अपने प्रोजेक्ट वरदान मॉडल का पेटेंट भी करा लिया है। 

दरअसल, समग्र शिक्षा माध्यमिक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और टीएलएम प्रतियोगिता राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में विद्यार्थियों के नवाचार दिखे। शिक्षकों ने भी अपने मॉडल से खेल- खेल में पढ़ाने का तरीका बताया। 

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी एटीएस को मिली बड़ी सफलता, ISIS मॉड्यूल से जुड़ा 25 हजार का इनामी फैजान बख्तियार अलीगढ़ से गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी के इस ज‍िले में ‘मालामाल’ हो गया ब‍िजली व‍िभाग, सवा दो महीने के अंदर झोली में आए 51 करोड़ रुपए

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें