Move to Jagran APP

महाकुंभ में होगा सात स्तरीय सुरक्षा घेरा, 37 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे कमान; AI भी कर रहा मदद

महाकुंभ 2025 में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अभेद्य सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) से लैस सात स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनमें महाकुंभ मेला क्षेत्र में 22953 पुलिसकर्मियों की तैनात होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कुल 37611 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में होगा सात स्तरीय सुरक्षा घेरा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। महाकुंभ-2025 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) से लेकर अन्य अत्याधुनिक संसाधनों की मदद से अभेद्य सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। आतंकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए खुफिया इकाइयों को अभी से सक्रिय कर दिया गया है।

प्रयागराज में संगम तट पट आयोजित हो रहे विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन में इस बार सात स्तरीय सुरक्षा घेरा होगा, जिसमें 37 हजार पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा से लेकर अन्य प्रबंधों की मानीटरिंग खुद कर रहे हैं।

सीएम योगी ने तैयारियों का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने बीते दिनों महाकुंभ की तैयारियों का निरीक्षण करने के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विशेष बैठक कर श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर भी कई निर्देश दिए थे। महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कुल 37,611 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनमें महाकुंभ मेला क्षेत्र में 22,953 पुलिसकर्मियों की तैनात होगी। इसके अलावा प्रयागराज कमिश्नरेट में 6,887 पुलिसकर्मी तथा जीआरपी में 7,771 पुलिसकर्मी तैनाती रहेंगे।

महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 1,378 महिला पुलिसकर्मी भी मुस्तैद रहेंगी। मेला क्षेत्र को 10 जोन व 25 सेक्टर में बांटा जाएगा, जिसमें 56 थाने व 155 पुलिस चौकियां होंगी। सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में पहला मूल स्थल (प्वाइंट आफ आरीजन) पर चेकिंग होगा। इसके बाद दूसरे चक्र में ट्रेन, बस व निजी वाहनों की चेकिंग होगी।

तीसरे चक्र में प्रदेश की सीमाओं पर व्यापक चेकिंग होगी और चौथे चक्र में जोन की सीमाओं व टोल प्लाजा पर चेकिंग की जाएगी। पांचवें चक्र में प्रयागराज कमिश्नरेट की सीमा पर चेकिंग, छठे चक्र में मेला क्षेत्र आउटर में तथा सातवें चक्र में इनर व आइसोलेशन कार्डन पर चेकिंग होगी।

पिछले कुंभों की तुलना में इस बार और कड़ा सुरक्षा घेरा तैनार करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। पुलिस के अलग-अलग विभागों की भागीदारी के लिहाज से वर्ष 2013 के महाकुंभ में 22,998 पुलिसकर्मियों काे मुस्तैद किया गया था। जबकि इस बार 14,713 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। अर्धकुंभ-2019 में 27,550 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे, जिनकी तुलना में महाकुंभ में 10,061 अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

किस शाखा से कितने पुलिसकर्मी

  • नागरिक पुलिस- 18479
  • महिला पुलिस- 1378
  • यातायात पुलिस- 1405
  • सशस्त्र पुलिस- 1158
  • घुड़सवार पुलिस- 146
  • परिवहन शाखा- 230
  • एलआइयू - 510
  • जल पुलिस- 340
  • होमगार्ड जवान- 13,965

10 तरह के सुरक्षा आपरेशन भी चलाए जाएंगे

महाकुंभ-2025 में भीड़ प्रबंधन के साथ-साथ प्रयागराज पहुंचने वाले हर व्यक्ति की गतिविधियों पर सुरक्षाकर्मियों की नजर होगी। स्थानीय अभिसूचना इकाई के साथ अन्य शाखाओं के बीच निरंतर संवाद व संपर्क रहेगा। संपूर्ण मेला अवधि के दौरान 10 प्रकार के सुरक्षा आपरेशन भी चलाए जाएंगे। जिससे श्रद्धालुओं को हर कदम पर सुरक्षा का एहसास होता रहे। अभिसूचना आधारित एकीकृत नियंत्रण व कमान केंद्र (आइसीसीसी) के माध्यम से एआई युक्त सीसीटीवी कैमरों द्वारा फोटो, पहचान के चिह्न व टीएसपी (तकनीकी सेवा प्रदाता) के माध्यम से निगरानी के प्रबंध होंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।