Move to Jagran APP

UP ByPolls 2024: उपचुनाव की घोषणा के बाद NDA में खींचतान, अपने सिंबल पर लड़ने पर अड़े संजय निषाद

यूपी में होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा और उसके सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान चल रही है। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने अपने कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की बात कहकर भाजपा पर दबाव बनाया है। संजय निषाद ने कहा कि कार्यकर्ताओं की इच्छा है कि पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़े।

By Anand Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
योगी आदित्यनाथ व संजय निषाद (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा के सहयोगी दलों में सीटों के तालमेल पर अब तक बात बनती नहीं दिखाई दे रही है। अब निषाद पार्टी के अध्यक्ष व योगी सरकार के मंत्री संजय निषाद ने कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की बात कह भाजपा पर दबाव बनाया है। संजय निषाद दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं, देर शाम उनकी गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की चर्चा है।

बता दें कि उपचुनाव के लिए अभी तक भाजपा ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं है। प्रदेश में विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है, 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

निषाद पार्टी ने किया था कटेहरी और मझवां सीट पर दावा

एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर अब तक जो बातें उभर कर सामने आई उसके अनुसार भाजपा सहयोगी दल रालोद को मीरापुर सीट दे रही है लेकिन निषाद पार्टी के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है। निषाद पार्टी ने उपचुनाव की घोषणा से पूर्व ही कटेहरी और मझवां सीट पर दावा किया था।

मझवां सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी ने जीत दर्ज की थी। उपचुनाव में सीट न मिलने से आशंकित संजय निषाद ने अब भाजपा पर दबाव बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को सहारा लिया है। निषाद ने शनिवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं।

केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करेंगे संजय निषाद

दिल्ली जाने से पूर्व मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा था कि कार्यकर्ताओं की इच्छा है कि पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़े, भले ही प्रत्याशी भाजपा का हो। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की मंशा से भाजपा के प्रदेश नेतृत्व को अवगत करा दिया गया है। अब दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से बात होगी। हालांकि संजय निषाद ने हमेशा की तरह भाजपा को अपना अभिभावक बताते हुए निषाद पार्टी को एनडीए का विश्वसनीय सहयोगी कहा है।

विधासनभा सीट 2022 में जीते प्रत्याशी का नाम जिला
करहल अखिलेश यादव (सपा) मैनपुरी
खैर अनूप वाल्मीकी (भाजपा) अलीगढ़
मीरापुर चंदन चौहान (रालोद) मुजफ्फरनगर
मंझवा डॉ. विनोद कुमार सिंह (भाजपा) मिर्जापुर
गाजियाबाद अतुल गर्ग (भाजपा) गाजियाबाद
कटेहरी लालजी वर्मा (सपा) अंबेडकरनगर
कुंदरकी जियाउर्ररहमान (सपा) संभल
फूलपुर  प्रवीण पटेल (भाजपा) प्रयागराज
सीसामऊ  इरफान सोलंकी (सपा) कानपुर

इसे भी पढ़ें: 'सपा को हार का भय', गोरखनाथ बाबा ने अखिलेश की पार्टी पर फोड़ा मिल्कीपुर उपचुनाव टालने का ठीकरा

इसे भी पढ़ें: UP ByPolls 2024: विधानसभा उपचुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस! सभी 10 सीटों पर सपा को समर्थन देने का निर्णय

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।