Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Assembly Session: सदन में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, विधानसभा उपचुनाव को भी साधने का होगी कोशि‍श

उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ पर्यटन स्थलों के विकास व बसों UP supplementary budget 2024 की खरीद के लिए अनुपूरक बजट के माध्यम से धनराशि दे सकती है। अनुपूरक बजट सदन में पेश करने से पहले मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें अनुपूरक बजट को हरी झंडी दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
यूपी सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट करेगी पेश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश सरकार मंगलवार को सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। इसके जरिए सरकार विधानसभा उपचुनाव को भी साधने का प्रयास करेगी। यह बजट करीब 25 हजार करोड़ रुपये के आस-पास रहने का अनुमान है।

सरकार वर्ष 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ, पर्यटन स्थलों के विकास व बसों की खरीद के लिए अनुपूरक बजट के माध्यम से धनराशि दे सकती है। अनुपूरक बजट सदन में पेश करने से पहले मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें अनुपूरक बजट को हरी झंडी दी जाएगी।

महाकुंभ के ल‍िए बड़ी धनराशि खर्च करेगी सरकार

सूत्रों के अनुसार, महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधाओं के लिए सरकार बड़ी धनराशि खर्च करेगी। इसका प्रविधान अनुपूरक बजट में किया जा सकता है। नैमिषारण्य, गोला गोकर्णनाथ जैसे अन्य धार्मिक व पर्यटन स्थलों के विकास की कई योजनाओं के लिए भी धनराशि दी जा सकती है। परिवहन निगम में नई बसों की खरीद के लिए भी अनुपूरक बजट में धनराशि मिलने की उम्मीद है।

दोपहर 12:20 बजे रखा जाएगा अनुपूरक बजट

साथ ही केंद्र सरकार की योजनाओं में प्रदेश की हिस्सेदारी के लिए धनराशि की भी व्यवस्था इसके जरिए की जा सकती है। विधानसभा में अनुपूरक बजट दोपहर 12:20 बजे रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी के साथ दिखे यूपी के दोनों डिप्टी सीएम, अनुपूरक बजट से पहले तस्वीर हुई वायरल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर