Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP ATS News: आईएस आतंकी अब्दुल से जेल में हाेगी पूछताछ, यूपी में आतंकी घटनाओं की साजिश रचे जाने का मामला

आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकी अब्दुल समद मलिक से लखनऊ जेल में पूछताछ किए जाने की तैयारी कर रहा है। अब्दुल ने गुरुवार काे लखनऊ स्थित एटीएस की विशेष कोर्ट में समर्पण कर दिया था। अब्दुल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का छात्र था। एटीएस अब्दुल की मदद से आईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल का हिस्सा बने एएमयू के कुछ पूर्व छात्रों तक पहुंचने का प्रयास करेगा।

By Alok Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 06 Jan 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
UP ATS News: आईएस आतंकी अब्दुल से जेल में हाेगी पूछताछ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकी अब्दुल समद मलिक से लखनऊ जेल में पूछताछ किए जाने की तैयारी कर रहा है। अब्दुल ने गुरुवार काे लखनऊ स्थित एटीएस की विशेष कोर्ट में समर्पण कर दिया था। 

अब्दुल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का छात्र था। एटीएस अब्दुल की मदद से आईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल का हिस्सा बने एएमयू के कुछ पूर्व छात्रों तक पहुंचने का प्रयास करेगा। 

एटीएस पूर्व में पकड़े गए अन्य आरोपियों से पूछताछ में सामने आए तथ्यों को लेकर भी अब्दुल से सवाल-जवाब करेगा। अब्दुल के एक अन्य साथी 25 हजार के इनामी फैजान बख्तियार की भी तलाश की जा रही है। अब्दुल व फैजान एएमयू के वीएम हाल छात्रावास में एक साथ रहते थे।

एटीएस ने दिल्ली पुलिस व अन्य खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर पांच नवंबर, 2023 को अलीगढ़ से आईएस आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान व माज बिन तारिक को गिरफ्तार किया था। दोनों कट्टरपंथी विचारधारा से प्रभावित होकर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आईएस के आतंकियों से जुड़े थे। 

दोनों से पूछताछ में सामने आया था कि आईएस के पुणे मॉड्यूल से जुड़े आतंकियों ने छत्तीसगढ़ निवासी वजीहुद्दीन के जरिए अलीगढ़ में एक अलग ग्रुप तैयार कराया था और उत्तर प्रदेश में आतंकी घटनाएं कराने की साजिश रची जा रही थी।

एएमयू का छात्र संगठन एसएएमयू (स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) बनाकर गहरी साजिश रची गई थी। एएमयू के वर्तमान व पूर्व छात्रों को जोड़कर उन्हें आईएस की शपथ दिलाई गई थी। एटीएस ने मामले कुल आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

यह भी पढ़ें: UP Politics : सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने राहुल गांधी की यात्रा को लेकर कही यह बात, बोले- जब चुनाव आता है तो ऐसी यात्रा... 

यह भी पढ़ें: खबर आई… विनोद मारा गया तो कचहरी में ही फूट-फूटकर रोने लगा माफिया का भाई, इन जुर्मों में दिया था साथ, अब पछता रहा  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें