Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam: मूल्यांकन केंद्रों पर मोबाइल लेकर नहीं जा पाएंगे परीक्षक, कैमरे की रहेगी निगरानी

मूल्यांकन केंद्रों पर उप प्रधान परीक्षक परीक्षक अन्य कर्मियों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मूल्यांकन कार्य में लगे सभी परीक्षकों और कर्मचारियों को मोबाइल फोन बाहर रखना होगा। कोई भी मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं करेगा। केवल पर्यवेक्षक और उप नियंत्रकों को मोबाइल रखने पर छूट दी गई है। मूल्यांकन का कार्य प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा।

By Vivek Rao Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 10 Mar 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
मूल्यांकन केंद्रों पर मोबाइल लेकर नहीं जा पाएंगे परीक्षक।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू हो रहा है। परिषद ने 31 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा कराने के लिए कहा है। परीक्षा की तरह मूल्यांकन केंद्रों पर भी कैमरे की निगरानी रहेगी। 

मूल्यांकन केंद्रों पर उप प्रधान परीक्षक, परीक्षक, अन्य कर्मियों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मूल्यांकन कार्य में लगे सभी परीक्षकों और कर्मचारियों को मोबाइल फोन बाहर रखना होगा। कोई भी मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं करेगा। केवल पर्यवेक्षक और उप नियंत्रकों को मोबाइल रखने पर छूट दी गई है। मूल्यांकन का कार्य प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा।

सीबीएसई के बराबर पारिश्रमिक की मांग

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की तरह यूपी बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में पारिश्रमिक की मांग की है। साथ ही अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को राजकीय करने के लिए कहा है। 

इसके अलावा अपने कई अन्य मांगों को लेकर संघ के पदाधिकारियों की साेमवार को शिक्षा निदेशक माध्यमिक से वार्ता है। संघ ने अपने पत्र में अशासकीय महाविद्यालयों में पदोन्नति, शिक्षा विभाग के कार्यालयों में सिटीजन चार्टर लागू करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: अलाया अपार्टमेंट मामला: पति जेल गया तो दोनों बीवियों ने शुरू कर दिया ये धंधा, ड्राइवर को भी बना लिया पार्टनर

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में नजूल भूमि पर बनेंगी दुकानें… तैयार करेगा निगम, इन लोगों को की जाएगी आवंटित