Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में बच्चों को मिलने वाली है स्कॉलरशिप, सरकार ने पूरी कर ली तैयारी; फटाफट करें आवेदन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सेंट्रल सेक्टर स्कीम आफ स्कालरशिप फार कालेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के तहत छात्रवृत्ति मिलेगी। यह छात्रवृत्ति वर्ष 2024 में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टाप 20 परसेंटाइल मेधावियों को दी जाएगी। विज्ञान वाणिज्य और कला वर्ग के कुल 11460 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। आवेदन scholarships.gov.in पर करें।

By Vivek Rao Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
यूपी में बच्चों को मिलने वाली है स्कॉलरशिप - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से सेंट्रल सेक्टर स्कीम आफ स्कालरशिप फार कालेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के तहत छात्रवृत्ति मिलेगी। यह छात्रवृत्ति वर्ष 2024 में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टाप 20 परसेंटाइल मेधावियों को दी जाएगी।

राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। योजना के तहत विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग के कुल 11,460 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा, जिनमें से अधिकांश विज्ञान वर्ग के होंगे, इसके बाद वाणिज्य और मानविकी वर्ग के छात्र आएंगे।

आवेदन कैसे करें? 

यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को दी जाएगी जो किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित अध्ययन कर रहे होंगे। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डा. दिनेश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट scholarships.gov.in पर किया जा सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें