Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2023: 16 फरवरी से यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की परीक्षाएं, नकल रोकने को CCTV से न‍िगरानी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की साल 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी। सोमवार को माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने यह जानकारी दी। परीक्षाएं होली से पहले चार मार्च को खत्म हो जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 10 Jan 2023 07:14 AM (IST)
Hero Image
16 फरवरी से होंगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं। फाइल फोटो

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी बोर्ड की वर्ष 2023 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। हाईस्कूल के विद्यार्थियों की परीक्षाएं तीन मार्च और इटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं चार मार्च को खत्म होंगी। सोमवार को देर रात उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया। परीक्षाएं दो पालियों में सुबह आठ बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी।

परीक्षा में कुल 58.67 लाख विद्यार्थी होंगे शाम‍िल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 58.67 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल में 31,16,487 विद्यार्थी और इंटरमीडिएट में 27,50,913 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।16 फरवरी को पहले दिन हाईस्कूल के विद्यार्थियों की सुबह की पाली में हिंदी व प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी। वहीं इंटरमीडिएट के छात्रों की पहली पाली में सैन्य विज्ञान व दूसरी पाली में हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।

8,752 केंद्रों परहोगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा

परीक्षा के लिए 8,752 केंद्र बनाए गए हैं। पिछली बार की तुलना में इस बार 379 केंद्र अधिक बनाए गए हैं। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी की जाएगी। होली से पहले परीक्षाएं खत्म होने से यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। उधर माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी मन लगाकर परीक्षा की तैयारी करें और अच्छे अंक प्राप्त करने की पूरी कोशिश करें।

नकलविहीन परीक्षा पर सरकार का फोकस

नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त सख्ती की जा रही है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डर के माध्यम से नकल रोकने का प्रयास किया जाएगा। मालूम हो कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 21 जनवरी से लेकर पांच फरवरी तक दो चरणों में आयोजित की जा रही है। इसके बाद अब सोमवार को लिखित परीक्षा का भी विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। अभी विद्यार्थियों के पास तैयारी के लिए एक महीने से अधिक का समय है।

यह भी पढ़ें- 

Pravasi Bharatiya Divas: प्रवासी भारतीय दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें कैसे देश को प्रवासियों से होता फायदा

 Fact Check : वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स आईपीएस शैलजाकांत मिश्र नहीं, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नीतीश राजपूत हैं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें