Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Budget 2024: यूपी विधानमंडल सत्र में 12 हजार करोड़ रुपये का बजट पास, बिजली और परिवहन विभाग की चमकी किस्मत

विधानमंडल के मानसून सत्र में गुरुवार को सरकार ने दोनों सदनों से 12209.93 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पास करवाया। इस बजट में ऊर्जा विभाग को दो हजार करोड़ रुपये व परिवहन विभाग को एक हजार करोड़ रुपये बस खरीदने के लिए दिए गए हैं। बजट पास कराने के साथ ही विधानमंडल के दोनों सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गए।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 02 Aug 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
विधानमंडल के दोनों सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गए।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विधानमंडल के मानसून सत्र में गुरुवार को सरकार ने दोनों सदनों से 12,209.93 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पास करा लिया। इस बजट में सर्वाधिक धनराशि 7,566 करोड़ रुपये औद्योगिक विकास विभाग को दिए गए हैं। सरकार को उम्मीद है कि इससे प्रदेश के औद्योगीकरण को गति मिलेगी। 

इस बजट में ऊर्जा विभाग को दो हजार करोड़ रुपये व परिवहन विभाग को एक हजार करोड़ रुपये बस खरीदने के लिए दिए गए हैं। बजट पास कराने के साथ ही विधानमंडल के दोनों सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गए।

इन विभागों को भी दी गई धनराशि

अनुपूरक बजट में सरकार ने नगर विकास विभाग को 650 करोड़, व्यावसायिक शिक्षा को 300 करोड़, श्रम विभाग को 109 करोड़, कृषि विभाग को 100 करोड़, माध्यमिक शिक्षा को 95.62 करोड़, संस्कृति को 74.90 करोड़ व पर्यटन को 60 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 

आबकारी व न्याय विभाग को भी 50-50 करोड़ रुपये की व्यवस्था सरकार ने की है। राजस्व विभाग, गृह व गोपन एवं समाज कल्याण विभाग को भी सरकार ने अनुपूरक बजट से धनराशि दी है।

2233 प्रश्नों में 819 के उत्तर मिले

वहीं, सोमवार 29 जुलाई से शुरू हुआ मानसून सत्र चार दिनों तक चला। विधानसभा में एक बार भी सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं हुई। चार दिनों में कुल 19 घंटे 41 मिनट कार्यवाही चली। 

इस दौरान कुल 2233 प्रश्न प्राप्त हुए इनमें से 1820 प्रश्न स्वीकार किए गए। कुल 819 प्रश्नों से उत्तर आए। कुल प्रश्नों में 1903 यानी 85.22 प्रतिशत प्रश्न आनलाइन प्राप्त हुए। 

नेताओं ने जताया आभार

सत्र के समापन पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने मुख्यमंत्री व नेता सदन योगी आदित्यनाथ, नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय सहित सभी दलीय नेताओं के सहयोग की प्रशंसा की। 

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने हार्ट की बायपास सर्जरी होने के बाद भी सदन का सुचारू और बेहतरीन ढंग से संचालन किया। नेता प्रतिपक्ष ने भी विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त करते उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की।

यह भी पढ़ें: क्या है अयोध्या में बच्ची से दुष्कर्म का मामला? जिसके आरोपियों के लिए सीएम योगी ने कही ‘बुलेट’ ट्रेन चलाने की बात

यह भी पढ़ें: Lucknow Viral Video: लखनऊ को शर्मसार करने वालों पर सीएम योगी सख्त, हटाए गए DCP, ADCP और ACP, अब तक 16 गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर