Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget Session UP: 2024 लोकसभा चुनाव से पहले यूपी का बजट सत्र, रणनीति तय करेंगे सत्ता पक्ष और विपक्ष

Budget Session UP दो फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले भाजपा विधानमंडल दल की बैठक पहली फरवरी को होगी। पहली बैठक में बजट सत्र के दौरान विपक्ष के हमलों से निपटने के तौर-तरीकों पर चर्चा होगी। वहीं समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल की बैठक दो फरवरी को होगी जिसमें सदन में सरकार को घेरने की रणनीति पर विचार-विमर्श होगा।

By Swati Singh Edited By: Swati Singh Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
2024 लोकसभा चुनाव से पहले यूपी का बजट सत्र

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान विपक्ष जहां सदन में सरकार को घेरने की कोशिश करेगा, वहीं सत्ता पक्ष भी विपक्ष के हमलों से निपटने के लिए कमर कसेगा। दो फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले भाजपा विधानमंडल दल की बैठक पहली फरवरी को होगी। पहली बैठक में बजट सत्र के दौरान विपक्ष के हमलों से निपटने के तौर-तरीकों पर चर्चा होगी।

वहीं, समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल की बैठक दो फरवरी को होगी जिसमें सदन में सरकार को घेरने की रणनीति पर विचार-विमर्श होगा। विधानमंडल सत्र के दौरान योगी सरकार पांच फरवरी को वर्ष 2024-25 का बजट दोनों सदनों में पेश करेगी। बजट का आकार लगभग 7.5 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है।

भाजपा भी करेगी अहम बैठक

बजट सत्र शुरू होने से पहले एक फरवरी को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक लोकभवन सभागार में शाम छह बजे होगी। इसमें भाजपा के साथ ही सहयोगी दलों के विधानसभा व विधान परिषद सदस्यों को भी बुलाया गया है।

सपा विधानमंडल दल की होगी बैठक

वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल की बैठक दो फरवरी को सुबह 10 बजे विधान भवन स्थित सपा विधानमंडल दल के कार्यालय में बुलाई है। इसमें विधानसभा एवं विधान परिषद के सभी सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। सत्र के दौरान दोनों ही सदनों में भाजपा सरकार को किस तरह से घेरना है इस पर अखिलेश यादव विधायकों के साथ चर्चा करेंगे।

बजट सत्र को लेकर होगी चर्चा

सर्वदलीय बैठक 31 को बजट सत्र से पहले 31 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना सर्वदलीय बैठक करेंगे। बैठक में वह बजट सत्र के दौरान विधानसभा की कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए सभी दलों से सहयोग की अपेक्षा करेंगे।

सर्वदलीय बैठक में ये नेता होंगे शामिल

सर्वदलीय बैठक में बतौर नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव तथा अन्य दलीय नेता बैठक में मौजूद रहेंगे। सर्वदलीय बैठक से पहले उसी दिन सुबह 11.30 बजे विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी जिसमें सत्र के लिए सदन का विस्तृत कार्यक्रम तय होगा।

यह भी पढ़ें: Nitish कुमार के इस्तीफे के बाद अखिलेश का बड़ा बयान, बोले- भाजपा ने एक भावी प्रधानमंत्री को अपने साथ मिलाकर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें