Move to Jagran APP

दो ब्राह्मण एक ठाकुर... सपा के गढ़ में यादव, बीजेपी ने यूपी में प्रत्‍याशी उतार ऐसे साधा जातीय-सामाजिक समीकरण

लोकसभा चुनाव में अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन न कर पाने के कारण यह उपचुनाव भाजपा के लिए बड़ी चुनौती हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमान अपने हाथों में ले रखी है। दो माह पहले ही सभी सीटों पर 30 मंत्रियों की टोली लगा दी थी। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने मझवां व कटेहरी की सीटों पर दावा जताया था।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 25 Oct 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ के साथ पीएम नरेंद्र मोदी।- फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने अपने कोटे के सभी आठ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मीरापुर सीट राष्ट्रीय लोकदल के पास रहेगी, जहां से उसने मिथिलेश पाल के नाम की घोषणा कर दी है। निषाद पार्टी को कोई सीट नहीं मिली है। तीन पूर्व विधायकों सहित सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव के बहनोई अनुजेश यादव को भी पार्टी ने टिकट दिया है। पार्टी ने संगठन को भी साधा है।

गाजियाबाद से वरिष्ठ कार्यकर्ता संजीव शर्मा को उतारा गया है। पार्टी ने जातीय व सामाजिक समीकरणों का भी ध्यान रखा है। टिकट बंटवारे में दो ब्राह्मण, एक ठाकुर, एक कुर्मी, एक मौर्य, एक निषाद व यादव तथा एससी जाति के एक उम्मीदवार को प्राथमिकता दी गई है।

कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर, खैर से पूर्व सांसद स्वर्गीय राजवीर दिलेर के पुत्र सुरेंद्र दिलेर, फूलपुर से पूर्व सांसद केशरी देवी पटेल के पुत्र दीपक पटेल, कटेहरी से धर्मराज निषाद, मझवां से सुचिस्मिता मौर्य और सीसामऊ से सुरेश अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है। लोकसभा चुनाव में अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन न कर पाने के कारण यह उपचुनाव भाजपा के लिए बड़ी चुनौती हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमान अपने हाथों में ले रखी है। दो माह पहले ही सभी सीटों पर 30 मंत्रियों की टोली लगा दी थी। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने मझवां व कटेहरी की सीटों पर दावा जताया था। उन्होंने केंद्रीय भाजपा नेताओं तक बात रखी थी। उनके अड़ने की वजह से भाजपा उम्मीदवारों की सूची नहीं जारी कर पा रही थी। बुधवार को भाजपा उन्हें समझा पाने में सफल रही।

बसपा ने भी जारी की प्रत्‍याशि‍यों की ल‍िस्‍ट

बसपा ने भी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। बसपा केंद्रीय कार्यालय ने आठ सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है, जबकि अलीगढ़ की खैर सीट की घोषणा स्थानीय स्तर पर की गई। हालांकि, अधिकृत सूची जारी होने से पहले ही अधिकतर सीटों पर प्रत्याशी नामांकन कर चुके हैं। एनडीए-आईइनडीआईए से दूर रहने वाली बसपा अकेले ही सभी सीटों पर उपचुनाव लड़ रही है। बसपा ने उपचुनाव में सवर्णों, पिछड़े व वंचितों को टिकट देने के साथ ही दो सीटों पर मुस्लिमों को भी मौका दिया है।

लोकसभा चुनाव में शून्य पर सिमटने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने कहा था कि मुस्लिम समाज को उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने के बाद भी वे बसपा को समझ नहीं पा रहे हैं, भविष्य में सोच समझकर पार्टी उन्हें मौका देगी। बसपा ने जहां दो मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं वहीं सपा ने उपचुनाव में चार मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं।

बसपा ने कटेहरी सीट से अमित वर्मा, फूलपुर सीट से जितेंद्र कुमार सिंह, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से शाहनजर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कानपुर नगर की सीसामऊ सीट से वीरेंद्र कुमार शुक्ला, मैनपुरी की करहल सीट से डा. अवनीश कुमार शाक्य पर दांव लगाया है। कुंदरकी सीट से रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा, गाजियाबाद से परमानंद गर्ग और मीरजापुर सीट से दीपक तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी उपचुनाव के ल‍िए उम्मीदवारों के नामांकन में पूरी ताकत झोंकेगी भाजपा, सीएम योगी ने इन मंत्रि‍यों की लगाई ड्यूटी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।