Move to Jagran APP

UP By Election 2024: यूपी की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का आज हो सकता है एलान, चुनाव आयोग करेगा PC

UP By Election 2024 चुनाव आयोग मंगलवार को यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। जिन 10 व‍िधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें कानपुर की सीसामऊ प्रयागराज की फूलपुर मैनपुरी की करहल मिर्जापुर की मझवां अयोध्या की मिल्कीपुर अंबेडकरनगर की कटेहरी गाजियाबाद सदर अलीगढ़ की खैर मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 15 Oct 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

ड‍िजि‍टल डेस्‍क, नई द‍िल्ली। उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का मंगलवार को एलान हो सकता है। चुनाव आयोग आज दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। बता दें, प्रदेश की जिन 10 व‍िधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

यूपी में दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर रविवार को दिल्ली में हुई भाजपा की अहम बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन गई है। बैठक में यह भी तय किया गया कि पार्टी नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी और एक सीट सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के लिए छोड़ेगी। एक-दो दिन में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

बैठक में शामि‍ल हुए थे सीएम योगी

गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में हुई उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह शामिल हुए थे।

सपा के पास हैं पांच सीटें

बता दें क‍ि करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मंझवा और सीसामऊ पर उपचुनाव होना है। इनमें पांच सीटें समाजवादी पार्टी जबकि रालोद और निषाद पार्टी के पास एक-एक और भाजपा तीन सीटों पर विधानसभा चुनाव में भाजपा जीती थी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव छह सीटों पर प्रत्याशी उतारने के साथ ही कांग्रेस से गठबंधन कर उपचुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। माना जा रहा है कि सपा, कांग्रेस को दो सीटें दे सकती है। बसपा भी ज्यादातर सीटों पर प्रत्याशी तय कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: UP Assembly By Election: सपा ने जारी की छह उम्मीदवारों की सूची, करहल से तेजप्रताप यादव का नाम; देखें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें:  यूपी उपचुनाव: भाजपा ने नौ सीटों पर तय किए प्रत्याशी, एक रालोद के लिए छोड़ी; दिल्ली में हुआ मंथन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें