Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP By Election 2024: प्रभारी और संगठन तय करेंगे उपचुनाव के लिए सपा प्रत्याशी, पदाधिकारियों से अखिलेश ले रहे फीडबैक

अखि‍लेश यादव ने सोमवार को ही छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रभारी तय कर दिए हैं। उपचुनाव प्रत्याशी से ज्यादा प्रभारियों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या की मिल्कीपुर और अंबेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी ली है। ऐसे में सपा ने सबसे अनुभवी नेता व राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव को कटेहरी का प्रभारी बनाया है।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखि‍लेश यादव।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी तय करने में नवनियुक्त प्रभारियों और संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रभारी और संगठन मिलकर जमीनी तैयारियों और जातीय समीकरण के आधार पर प्रत्याशी तय करेंगे। प्रभारी और संगठन की ओर से तय किए गए प्रत्याशियों को टिकट देने का अंतिम निर्णय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का होगा। वह उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों के जिला संगठन से फीडबैक ले रहे हैं। सपा अध्यक्ष ने सोमवार को ही छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रभारी तय कर दिए हैं। उपचुनाव प्रत्याशी से ज्यादा प्रभारियों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या की मिल्कीपुर और अंबेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी ली है। ऐसे में सपा ने सबसे अनुभवी नेता व राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव को कटेहरी का प्रभारी बनाया है। मिल्कीपुर में सपा ने दो अनुभवी नेताओं को प्रभारी बनाया है। सांसद अवधेश प्रसाद के साथ विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव चुनाव की जिम्मेदारी संभालेंगे।

फूलपुर विधानसभा सीट पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सामने सपा के राष्ट्रीय महासचिव व विधायक इंद्रजीत सरोज प्रभारी के रूप में संगठन के साथ मिलकर चुनावी तैयारियों को पूरा करेंगे। सपा प्रवक्ता डा. आशुतोष वर्मा कहते हैं कि सभी सीटों को जीतने के लिए अनुभवी और मजबूत प्रभारी बनाए गए हैं।

जिला संगठनों से जिताऊ प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक लिया जा रहा है। संगठन की ओर से संभावित प्रत्याशियों की सूची प्रभारी को उपलब्ध करायी जा रही है। प्रत्याशियों का चयन करते समय उपचुनाव के साथ ही पार्टी की नजर 2027 के विधानसभा चुनाव पर भी होगी।

भाजपा का सफाया करेगी सपा

मंगलवार को प्रदेश मुख्यालय में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों पर चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा लोकतंत्र को कमजोर करना चाहती है। भाजपा की इन साजिशों के खिलाफ सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। सपा ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराया है। अब उपचुनाव और 2027 के विधानसभा चुनाव में भी सपा भाजपा का सफाया करने को तैयार है।

सपा सुप्रीमो ने कहा कि कार्यकर्ताओं को मतदाता सूची को ठीक कराने का काम प्राथमिकता से कराना होगा, ताकि भाजपा मतदाता सूची में कोई गड़बड़ी करके चुनाव जीतने की नापाक कोशिश में सफल न होने पाए।

यह भी पढ़ें: बीसी सखियों के मानदेय को लेकर अखिलेश यादव का तंज, कहा- ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का यह है सच

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर