Move to Jagran APP

UP By Election 2024: समझें उपचुनाव में अखिलेश यादव ने कैसे साधा PDA समीकरण, सामान्य श्रेणी का एक भी प्रत्याशी नहीं

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। सभी नौ सीटों पर पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवारों को मौका दिया गया है जिसमें चार मुस्लिम दो वंचित और तीन पिछड़े वर्ग के प्रत्याशी शामिल हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक नया नारा भी दिया है- संविधान आरक्षण सौहार्द बचाना है बापू-बाबासाहेब-लोहिया के सपनों का देश बनाना है।

By Nishant Yadav Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:01 PM (IST)
Hero Image
सपा ने पीडीए के अल्पसंख्यक फार्मूले के तहत नौ में से चार मुस्लिम प्रत्याशियों को उतारा है।
निशांत यादव, लखनऊ। विधानसभा उपचुनाव के नामांकन की अंतिम तिथि के एक दिन पहले गुरुवार को सपा ने सभी नौ सीटों पर अपने प्रत्याशियों को लेकर स्थिति साफ कर दी। सपा ने गाजियाबाद सामान्य सीट से वंचित समाज के सिंह राज जाटव को उतारकर चौंकाया। 

माना जा रहा है कि अखिलेश यादव ने फैजाबाद लोकसभा सीट की तरह सामान्य होने पर भी अवधेश पासी को लड़ाने की नीति पर काम करते हुए पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक (पीडीए) वर्ग को साधने की कोशिश की है।

पिछड़ा वर्ग के तीन उम्मीदवारों को उतारा

सभी नौ सीटों पर एक भी सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी सपा ने नहीं उतारे हैं। नौ सीटों में सबसे अधिक चार मुस्लिम, दो वंचित और तीन पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को सपा से टिकट मिला है। सपा ने नौ अक्टूबर को मिल्कीपुर, करहल, सीसामऊ, कटेहरी, मझवां और फूलपुर सीट पर अपने प्रत्याशी घोषित किए थे। इसके बाद मीरापुर सीट पर अपने प्रत्याशी तय किया। 

कुंदरकी सीट पर मो. रिजवान के नाम की जानकारी देने हुए उनका प्रारूप सी-7 जारी कर अधिकृत प्रत्याशी घोषित कर दिया। सपा ने पीडीए के समीकरण को ध्यान में रखते हुए पिछड़ा वर्ग के तीन उम्मीदवारों को उतारा है। 

इसमें करहल से तेज प्रताप यादव, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझवां से डॉ. ज्योति बिंद शामिल हैं। वंचित समाज के दो प्रत्याशियों में खैर सीट से डॉ. चारू कैन और गाजियाबाद सीट से सिंह राज जाटव शामिल है। 

गाजियाबाद सीट पर करीब एक लाख जाटव मतदाता

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी कहते हैं कि गाजियाबाद विधानसभा सीट पर करीब एक लाख जाटव मतदाता हैं। यह उपेक्षित वर्ग संविधान बचाने के लिए सपा प्रत्याशी को वोट देगा। 

पीडीए के अल्पसंख्यक फार्मूले के तहत नौ में से चार मुस्लिम प्रत्याशियों को सपा ने उतारा है। सीसामऊ से हाजी इरफान सोलंकी की सजा के कारण खाली हुई सीट से उनकी पत्नी नसीम सोलंकी, फूलपुर से मो. मुज्तबा सिद्दीकी, मीरापुर से सुम्बुल राणा और कुंदरकी से मो. रिजवान को प्रत्याशी बना गया है। 

चारों सीटें मुस्लिम मतदाताओं के प्रभाव वाली मानी जाती हैं। इसके अलावा सपा ने नौ अक्टूबर की सूची में मिल्कीपुर सीट से भी सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को प्रत्याशी घोषित किया था। हालांकि, इस सीट पर अभी उपचुनाव नहीं हो रहे हैं।

अखिलेश ने दिया नया नारा 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर गुरुवार सुबह कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के साथ अपनी फोटो पोस्ट करते हुए एक नारा लिखा। हमने ये ठाना है ‘संविधान, आरक्षण, सौहार्द’ बचाना है ‘बापू-बाबासाहेब-लोहिया’ के सपनों का देश बनाना है। 

इस नारे से सपा अध्यक्ष ने जहां बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच एकता देने का संदेश दिया है। वहीं, पार्टी इसके संविधान और आरक्षण शब्द को पिछड़ा व वंचित वर्ग को जोड़ने, जबकि सौहार्द से अल्पसंख्यकों को साधने की नीति के लिए उठाया गया कदम बता रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश उपचुनाव में कांग्रेस ने सपा के लिए छोड़ा मैदान, एक भी प्रत्याशी नहीं उतारने का एलान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।