Move to Jagran APP

UP Bypolls: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान, 23 को होगी काउंटिंग, पढ़ें पूरा अपडेट

चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आगामी चुनावों की तिथियों की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के उपचुनाव की तिथियों की जानकारी दी। बता दें कि कानपुर की सीसामऊ प्रयागराज की फूलपुर मैनपुरी की करहल मिर्जापुर की मझवां अयोध्या की मिल्कीपुर अंबेडकरनगर की कटेहरी गाजियाबाद सदर अलीगढ़ की खैर मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का बिगुल बज चुका है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आगामी चुनावों की तिथियों की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश की 9 सीटों के उपचुनाव की तिथियों की जानकारी दी। वहीं, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट के मतदान की घोषणा नहीं हुई है।

बता दें कि कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव की प्रमुख तिथियां

चुनाव आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव का गजट नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर को जारी होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर रहेगी और नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 28 अक्टूबर को होगी। वहीं, उम्मीदवारों को नामांकन पत्र वापस लेने के लिए 30 अक्टूबर तक का समय रहेगा। इसके बाद 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना की जाएगी।

भाजपा और रालोद में सीटों का बंटवारा

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद खाली हुई 10 विधानसभा सीटों पर भाजपा और रालोद के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। रविवार को दिल्ली में हुई बैठक भाजपा ने अपने पास 9 सीटें रखी हैं और रालोद को मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट दी है। यह सीट पहले भी रालोद के पास ही थी।

सपा ने 6 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने बीती 9 अक्टूबर को पार्टी के 6 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था।इनमें करहल सीट से तेजप्रताप, सीसामऊ विधानसभा सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, फूलपुर विधानसभा सीट से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी विधानसभा सीट से शोभावती वर्मा और मझंवा सीट से डॉ. ज्योति बिंद उम्मीदवार बनाए गए हैं।

कांग्रेस के खाते में दो सीट की संभावना

सपा से गठबंधन के तहत उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव केंद्रीय नेतृत्व के सामने रखा था। इनमें भाजपा के हिस्से रहीं फूलपुर, खैर, गाजियाबाद व मझवां के अलावा रालोद के हिस्से रही मीरापुर सीट पर कांग्रेस अपनी उम्मीदवार मैदान में उतारने की तैयारी में थी, लेकिन सपा के छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद अब गाजियाबाद, खैर, मीरापुर व कुंदरकी सीट बची हैं। इनमें गाजियाबाद व खैर सीट ही कांग्रेस के हिस्से आ सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: UP News: एक दिन की डीएम बनीं एसिड अटैक पीड़िता, जनसुनवाई करते हुए अधिकारियों को दिए ताबड़तोड़ निर्देश

यह भी पढ़ें: UP ByPolls: फिर चढ़ेगा यूपी का सियासी पारा, उपचुनाव की तारीखों का एलान; क्यों खाली हुईं थी ये नौ सीटें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें