Move to Jagran APP

UP By Election: भाजपा और निषाद पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर सहमति, नहीं दी एक भी सीट… संजय निषाद भी माने

उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भाजपा और निषाद पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है। निषाद पार्टी मझवां और कटेहरी सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। भाजपा जल्द ही अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। निषाद पार्टी ने निषाद जाति को आरक्षण का लाभ देने के लिए एससी जाति में शामिल करने की मांग की है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 24 Oct 2024 12:23 AM (IST)
Hero Image
उपचुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा व निषाद पार्टी में सहमति बन गई है। दिल्ली में निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद व भाजपा के शीर्ष नेताओं की बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि निषाद पार्टी मझवां व कटेहरी की सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। सीट बंटवारे का मामला हल होने के बाद भाजपा के उम्मीदवारों की सूची जारी करने का रास्ता साफ हो गया है।

तीन दिन तक दिल्ली में रहे संजय निषाद

निषाद पार्टी ने उपचुनाव में दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारने की तैयारी की थी। प्रदेश भाजपा नेतृत्व के मना करने के बाद संजय निषाद भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के लिए रविवार को दिल्ली चले गए थे। वह तीन दिनों से दिल्ली में ही डेरा डाले हुए हैं। 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुलाकात कर उन्होंने दो सीटों पर निषाद पार्टी के उम्मीदवार लड़ाने की बात की थी। साथ ही यह सुझाव भी दिया था भाजपा चाहे तो दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा कर दे, लेकिन चुनाव चिन्ह निषाद पार्टी का होगा।

निषाद जाति को एससी जाति में शामिल किए जाने पर माने

संजय निषाद ने बताया कि अब इस बात पर सहमति बन गई है कि निषाद पार्टी उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। उन्होंने यह मांग भी भाजपा नेताओं के सामने रखी है कि निषाद जाति को आरक्षण का लाभ देने के लिए एससी जाति में शामिल किया जाए।

दिल्ली के गजट में निषाद जाति एससी जाति में आती है, लेकिन उत्तर प्रदेश में नहीं। भाजपा ने भरोसा दिया है कि दिल्ली की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी निषाद जाति को एससी जाति में शामिल किया जाएगा। दीपावली के बाद होने वाली बैठक में इस मुद्दे का हल निकाला जाएगा।

निषाद पार्टी निभाएगी गठबंधन धर्म

उन्होंने बताया कि उपचुनाव में निषाद पार्टी गठबंधन धर्म निभाएगी और सभी सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवारों को जिताएगी। भाजपा नौ में से एक सीट रालोद को दे सकती है। प्रदेश भाजपा ने बीते सप्ताह ही सभी सीटों पर तीन-तीन संभावित उम्मीदवारों के नामों का पैनल शीर्ष नेतृत्व को भेज दिया था। 

संजय निषाद के अड़ने की वजह से भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं कर रही थी। 25 अक्टूबर को नामांकन करने का अंतिम दिन है। इसलिए उम्मीद है कि भाजपा बुधवार की देर रात या गुरुवार को उम्मीदवारों की सूची जारी कर देगी।

यह भी पढ़ें: UP By Election: सीटों पर माथापच्ची में नहीं हो पाया अंतिम फैसला, क्या सपा के लिए मैदान छोड़ देगी कांग्रेस?

यह भी पढ़ें: मीरापुर विधानसभा सीट को लेकर गरमाई सियासत, सपा ने कर डाली रिटर्निंग अधिकारी को हटाने की मांग; वजह भी बताई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।