Move to Jagran APP

UP ByElection: उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्‍यमंत्री ने आज बुलाई अहम बैठक, योगी ने खुद संभाली है कमान

यूपी के उपचुनावों में जीत के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अहम बैठक बुलाई है। बैठक में प्रभारी मंत्रियों उपमुख्यमंत्री और भाजपा संगठन के पदाधिकारी शामिल होंगे। बैठक में अब तक की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर जीत की रणनीति पर चर्चा होगी। भाजपा एनडीए की सभी सीटों को बचाने के साथ ही विपक्षी खेमे की सीटों पर भी जीत हासिल करना चाहती है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
बैठक में प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर उन्हें जिताने की भावी रणनीति पर चर्चा होगी।- जागरण

 राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। उपचुनाव वाली सभी नौ सीटों पर जीत का परचम लहराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपनी रणनीति पर मंथन के लिए अहम बैठक बुलाई है। उपचुनाव की अधिसूचना के बाद होने जा रही पहली बैठक में प्रभारी मंत्रियों के साथ ही उपमुख्यमंत्री और भाजपा संगठन के पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

बैठक में अब तक की तैयारियों का फीडबैक लेने के साथ ही प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर उन्हें जिताने की भावी रणनीति पर चर्चा होगी। उपचुनाव में एनडीए की सभी सीटों को बचाए रखने के साथ ही विपक्षी खेमे की विधानसभा सीटों में भी सेंध लगाकर सभी नौ सीटें जीतने के लिए मुख्यमंत्री ने खुद कमान संभाल रखी है।

यही कारण है कि उपचुनाव की तारीखों के ऐलान होने से लगभग ढाई माह पहले ही योगी ने जमीनी मोर्चे पर अपने 30 मंत्रियों को उतार दिया था। मंत्रियों द्वारा जमीनी स्तर पर किए गए कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री से लेकर संगठन स्तर पर भी बैठकें भी हुई हैं।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में उपचुनाव को लेकर सपा की बैठक में बवाल, अखिलेश यादव के नाम पर विधायकों में तकरार

दरअसल, उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर भाजपा लोकसभा चुनाव का हिसाब चुकता करने के साथ ही वर्ष 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा संदेश देना चाहती है।

सपा का आरोप, राजनीतिक दलों को नहीं उपलब्ध कराई जा रही मतदाता सूची

समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश की जिन नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है, उनसे संबंधित मतदाता सूची बार-बार मांगने के बाद भी संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। सपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उपचुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों की संशोधित मतदाता सूची राजनीतिक दलों को तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 18 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सात जून से प्रदेश में सभी विधानसभा क्षेत्रों के समस्त पोलिंग स्टेशनों पर मतदाता सूची से बड़ी संख्या में नाम काटे गए, जोड़े गए या संशोधित किए गए हैं, जिनकी जानकारी राजनीतिक दलों को नही दी गई है।

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खुला बंद लॉकर तो निकला हजारों वर्ष पुराना 'खजाना', जम्‍मू-कश्‍मीर का यह राज भी आया सामने

सपा के जिलाध्यक्षों द्वारा मतदाता सूची की मांग संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से की जा रही है, किंतु बार-बार मांगने पर भी वोटर लिस्ट उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। सपा ने मांग की है कि करहल, कटेहरी, सीसामऊ, कुंदरकी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर, गाजियाबाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची पार्टी को तत्काल उपलब्ध कराई जाए। सपा के केके श्रीवास्तव व राधेश्याम सिंह ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।