Move to Jagran APP

UP Bypolls: कौन हैं मिथलेश पाल? जिन्हें रालोद ने बनाया मीरापुर का प्रत्याशी, भाजपा से है कनेक्शन

उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने मिथलेश पाल को मीारापुर से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। लोकसभा चुनाव में NDA के सहयोगी रहे रालोद ने उपचुनाव में भी भाजपा का साथ दिया है। बुधवार को दिल्ली में हुई बैठक के बाद रालोद को एक सीट (मीरापुर) देने पर सहमति बनी जिसके बाद गुरुवार को रालोद ने प्रत्याशी की घोषणा की है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
रालोद ने मीरापुर में मिथलेश पाल को बनाया प्रत्याशी। जागरण ग्राफिक्स
जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। आखिर इंतजार खत्म हुआ… रालोद ने भी मीरापुर सीट पर उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिया है। रालोद के सिंबल पर मिथलेश पाल चुनाव लड़ेंगी। वह भाजपा में हैं, लेकिन इसके पहले वह वर्ष 2009 में रालोद के सिंबल पर ही मोरना सीट पर उपचुनाव में विधायक निर्वाचित हुई थीं। इस चुनाव में उन्होंने बसपा प्रत्याशी पप्पू राणा को हराया था। 

कौन हैं मिथलेश पाल

जानसठ रोड स्थित भरतिया कॉलोनी निवासी मिथलेश पाल वर्ष 2012 में मीरापुर सीट से रालोद के टिकट पर ही चुनाव लड़ीं और 44069 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रही थीं। इस चुनाव में बसपा के जमील अहमद कासमी जीते थे, जबकि भाजपा प्रत्याशी वीरपाल निर्वाल 25689 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

वर्ष 2017 में फिर से मीरापुर सीट से रालोद के टिकट पर मिथलेश पाल चुनाव लड़ीं। इस चुनाव में वह 22751 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहीं थीं, जबकि भाजपा के अवतार सिंह भड़ाना 69035 वोट पाकर जीते थे और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी लियाकत अली 68842 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके बाद उन्होंने कोई चुनाव नहीं लड़ा। वर्ष 2022 में वह भाजपा में शामिल हो गई थीं।

गठबंधन में रालोद को मिली मीरापुर सीट

भाजपा-रालोद गठबंधन में उपचुनाव के लिए मीरापुर सीट रालोद के लिए छोड़ दी गई थी। रालोद की तरफ से पिछड़ा अथवा अति पिछड़ा वर्ग से प्रत्याशी उतारे जाने के कयास लगातार लगाए जा रहे थे। कई दिन से प्रत्याशी की घोषणा का इंतजार था। 

टिकट की दावेदारी करने वाले रालोद के नेता कई दिन से दिल्ली में डेरा डाले हुए थे। दिल्ली में रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी भी पार्टी पदाधिकारियों के साथ मंथन कर चुके थे। गुरुवार की सुबह से ही यह चर्चा आरंभ हो गई थी कि रालोद की तरफ से पाल समाज के  व्यक्ति को चुनाव लड़ाया जाएगा, लेकिन आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी। 

शाम लगभग चार बजे फेसबुक पर राष्ट्रीय लोकदल के अकाउंट पर पोस्ट डाली गई कि मीरापुर सीट से उपचुनाव में रालोद प्रत्याशी बनाए जाने पर मिथलेश पाल को शुभकामना। इससे उन नेताओं को भी झटका लगा, जो टिकट की दावेदारी कर रहे थे। 

बता दें कि बुधवार को दिल्ली में हुई बैठक के बाद रालोद को एक सीट (मीरापुर) देने पर सहमति बनी, जिसके बाद गुरुवार को रालोद ने प्रत्याशी की घोषणा की है। इससे पहले उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भाजपा ने सात उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश उपचुनाव में कांग्रेस ने सपा के लिए छोड़ा मैदान, एक भी प्रत्याशी नहीं उतारने का एलान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।