Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Cabinet Meeting: कुशीनगर के कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के लिए 434.60 करोड़ मंजूर, दो चरणों में होगा काम

UP Cabinet Meeting Decision News योगी सरकार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को कई अहम न‍िर्णय ल‍िए गए। योगी कैबि‍नेट में कुशीनगर में बनने वाले महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 434.60 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। विवि का निर्माण ईपीसी मोड में करवाया जाएगा। इसके निर्माण पर कुल 750 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 05 Mar 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई कैब‍िनेट मीट‍िंग।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कैबिनेट की बैठक में कुशीनगर में बनने वाले महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 434.60 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। विवि का निर्माण ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) मोड में करवाया जाएगा। इसके निर्माण पर कुल 750 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। विवि की स्थापना के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, आजमगढ़, बलिया व मऊ के युवाओं व किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। इसके निर्माण की घोषणा सरकार ने बीते वर्ष की थी।

वर्तमान में उप्र में मेरठ, कानपुर, बांदा और अयोध्या में राज्य सहायतित चार कृषि विवि हैं। इसके अलावा प्रयागराज में एक निजी कृषि विवि है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कृषि विवि की स्थापना के बाद वहां के किसानों को इसका काफी लाभ मिलेगा और फसलों की गुणवत्ता बढ़ेगी। पिछले वर्ष बजट में इसके लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। इस वर्ष सरकार ने बजट में 100 करोड़ का प्रावधान किया है।

इसके प्रशासनिक भवन, छात्रावास, शोध के लिए प्रयोगशाला व अन्य सुविधाओं पर 750 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। आर्च इन डिजाइन कंपनी ने इसकी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर सरकार को सौंप दी है। डीपीआर के अनुसार विवि का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहला चरण का काम 18 माह में पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Cabinet: योगी सरकार का डेढ़ करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा, अब मुफ्त में मिलेगी बिजली; नहीं देना होगा बिल

यह भी पढ़ें: UP News: सीएम योगी ने बारिश व ओलावृष्टि से सर्वाधिक प्रभावित नौ जिले के किसानों को दी बड़ी राहत, जारी किए 23 करोड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर