Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Cabinet Meeting: यूपी के इस जिले में खुलेगी नई यूनिवर्सिटी, योगी कैबिनेट ने दी हरी झंडी

निजी क्षेत्र के जीएस विश्वविद्यालय की स्थापना को भी हरी झंडी दे दी गई है। हापुड़ में यह विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम वर्ष 2019 में संशोधन कर उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (पांचवां संशोधन) अध्यादेश वर्ष 2024 को लागू कराया जाएगा। फिर आगे नियमों के अनुसार इसे संचालन प्राधिकार पत्र निर्गत किया जाएगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
कैबिनेट में मौजूद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राब्यू ब्यूरो, लखनऊ। निजी क्षेत्र के जीएस विश्वविद्यालय की स्थापना को भी हरी झंडी दे दी गई है। हापुड़ में यह विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, वर्ष 2019 में संशोधन कर उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (पांचवां संशोधन), अध्यादेश वर्ष 2024 को लागू कराया जाएगा। फिर आगे नियमों के अनुसार इसे संचालन प्राधिकार पत्र निर्गत किया जाएगा।

उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए प्रदेश के विद्यार्थियों को दूसरे देश व राज्यों में जाने की जरूरत न पड़े इसके लिए विश्वविद्यालयों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी करने पर जोर दिया जा रहा है।

निजी संस्थानों को सरकार दे रही विभिन्न छूट

सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी विश्वविद्यालयों की स्थापना को प्रोत्साहित किया जा रहा है। यही कारण है कि निजी संस्थाओं को विभिन्न छूट देकर तेजी से निजी विश्वविद्यालय भी स्थापित किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आए IPS अखिल कुमार, तीन थाना प्रभारियों समेत 10 पुलिस अधिकारियों का किया ट्रांसफर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें