Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Chakbandi : योगी सरकार ने यूपी के 28 चकबंदी अधिकारियों पर गिरा दी गाज, सामने आई थी यह लापरवाही

UP Chakbandi News राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि चकबंदी संबंधी मामलों के निपटारे में लेटलतीफी लापरवाही व अनियमितता बरतने वाले आठ मंडलों प्रयागराज वाराणसी मीरजापुर आजमगढ़ गोरखपुर बस्ती अयोध्या और देवीपाटन की समीक्षा के बाद यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि 13 बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी के खिलाफ निलंबन जवाब-तलब और अनुशासनिक कार्रवाई की गई है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
सेवानिवृत्त अधिकारी की पेंशन में 20 प्रतिशत कटौती का प्रस्ताव

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर 28 चकबंदी अधिकारियों के विरुद्ध शासन ने कार्रवाई की है। कुशीनगर के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी संतोष कुमार को निलंबित किया गया है। वहीं सेवाकाल में अनियमितता बरतने पर सेवानिवृत्त सहायक चकबंदी अधिकारी रमेश पाल सिंह की पेंशन में 20 प्रतिशत कटौती करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

एक चकबंदी अधिकारी को हटाने के निर्देश

राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि चकबंदी संबंधी मामलों के निपटारे में लेटलतीफी, लापरवाही व अनियमितता बरतने वाले आठ मंडलों, प्रयागराज, वाराणसी, मीरजापुर, आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या और देवीपाटन की समीक्षा के बाद यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि 13 बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी के खिलाफ निलंबन, जवाब-तलब और अनुशासनिक कार्रवाई की गई है। एक उप संचालक चकबंदी अधिकारी को पद से हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

कई से मांगा गया स्पष्टीकरण

उन्होंने बताया कि बरेली, हरदोई, ललितपुर, उन्नाव, चित्रकूट और जौनपुर के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी पवन कुमार सिंह, श्रीप्रकाश चंद्र उत्तम, राकेश कुमार, सुरेश कुमार सागर, मनोहर लाल और स्वतंत्र वीर सिंह यादव से चकबंदी कार्यों में अपेक्षित प्रगति न होने पर जवाब मांगा गया है। वहीं प्रतापगढ़ के उप संचालक चकबंदी व मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता से पर्यवेक्षणीय दायित्व का निर्वहन न करने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

सूचना नहीं देने पर की गई कार्रवाई

गोरखपुर के उप संचालक चकबंदी अधिकारी राज नारायण त्रिपाठी को कार्य को प्रगति संबंधी सूचना न देने पर पद से हटाने के लिए नियुक्ति विभाग को लिखा गया है। इसके अलावा वाराणसी के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी पवन कुमार सिद्धू के विरुद्ध ग्राम अजगरा का कार्य पूर्ण न करने तथा स्थानांतरित चकबंदी लेखपालों को अवमुक्त न करने के कारण अनुशासनिक कार्यवाही की गई है।

कार्य में शिथिलता बरतने पर शाहजहांपुर, मीरजापुर, गोरखपुर और देवरिया के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी मोहन लाल (तत्कालीन), नरेंद्र सिंह, शशिकांत शुक्ला और पवन पांडेय के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही की गई है। कन्नौज के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी धर्मेंद्र सिंह, बाराबंकी के चकबंदी अधिकारी शिव नारायन गुप्ता, बाराबंकी के कनिष्ठ सहायक उमाशंकर के विरुद्ध जांच में अनियमितता पाए जाने पर अनुशासनिक कार्यवाही की गई है।

विभागीय कार्यवाही के निर्देश

फतेहपुर के ग्राम ललौती का कार्य लक्ष्य के अनुसार पूर्ण न होने पर सहायक चकबंदी अधिकारी महेन्द्र सिंह का वेतन रोक दिया गया है। बलरामपुर के सहायक चकबंदी अधिकारी संदीप यादव पर ग्राम मस्जीदिया का कार्य पूर्ण न करने पर अनुशासनिक कार्यवाही की गई।

उन्होंने बताया कि जौनपुर के ग्राम तियरा का कार्य पूर्ण न होने पर सहायक चकबंदी अधिकारी संजय मौर्य पर अनुशासनिक कार्यवाही एवं चकबंदीकर्ता, चकबंदी लेखपाल को निलंबित कर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिए गए। आजमगढ़ के ग्राम महुआ का कार्य पूर्ण न होने पर संबंधित सहायक चकबंदी अधिकारी का स्पष्टीकरण एवं चकबंदीकर्ता, चकबंदी लेखपाल के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर