Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तेज हुई राजनीतिक हलचल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

UP CM Meeting Update News यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर हुए चुनावों में भाजपा को करारी हार मिलने के बाद अब बीजेपी विधानसभा उपचुनावों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले अपने विधायकों से चुनावी हार का फीडबैक भी लिया था। बुधवार को होने वाली मीटिंग में उपचुनाव में किन मुद्दों पर काम किया इस पर चर्चा हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज उपचुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे।

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। विधानसभा उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बैठक बुलाई है। इसमें सभी 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के प्रभारी बनाए गए मंत्री शामिल होंगे। हर सीट पर तीन-तीन मंत्रियों के अलावा संगठन से एक-एक पदाधिकारी की तैनाती की गई है।

लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद विधानसभा सीटों के होने वाले उपचुनाव भाजपा के लिए काफी अहम हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री ने उपचुनाव की कमान स्वयं अपने हाथों में ले ली है।

नौ विधायक बने हैं सांसद

लोकसभा चुनाव में नौ विधायकों के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई कटेहरी, मिल्कीपुर, करहल, फूलपुर, मझवां, गाजियाबाद, मीरापुर, कुंदरकी व खैर विधानसभा सीटों के अलावा कानपुर की सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होना है। सीसामऊ की सीट सपा के विधायक इरफान सोलंकी को सात वर्ष की सजा होने के बाद रिक्त हो गई है। करहल, कुंदरकी, कटेहरी, मिल्कीपुर व सीसामऊ सीटों पर जहां सपा का कब्जा रहा है वहीं फूलपुर, खैर व गाजियाबाद सीट भाजपा की रही है। मीरापुर की सीट पर एनडीए के सहयोगी दल रालोद तथा मझवां की सीट पर निषाद पार्टी का विधायक रहा है।

उप चुनाव जीतने का लक्ष्य रखा

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में योगी ने सभी सीटों पर उपचुनाव जीतने का लक्ष्य रखा था। इसके लिए हर एक सीट का दायित्व तीन-तीन मंत्रियों के अलावा संगठन के एक-एक पदाधिकारी को सौंपा गया है। बीते दिनों उपचुनाव को लेकर पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में विधानसभा सीटों के प्रभारियों व अन्य नेताओं के साथ हुई बैठक में प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह ने भी चुनावी रणनीति तय की थी। अब मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर बैठक बुलाई है।

ये भी पढ़ेंः जिम्मेदारी संभालते ही एक्शन में आए IPS ईरज राजा, अचानक पहुंचे थाने; एसपी के कड़े तेवर देख पुलिस महकमे में खलबली

ये भी पढ़ेंः यूपी में स्कूलों पर कसेगा शिकंजा! इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सरकार से पूछा- क्या कार्रवाई की जा रही है?

ये मंत्री बुलाए गए

बैठक में कटेहरी सीट के प्रभारी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, सीसामऊ सीट के प्रभारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मिल्कीपुर के प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, करहल सीट के प्रभारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, फूलपुर के प्रभारी एमएसएमई मंत्री राकेश सचान व परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मझवां के प्रभारी श्रम मंत्री अनिल राजभर व संजय निषाद, गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री सुनील शर्मा, मीरापुर के प्रभारी अनिल कुमार व राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर, कुंदरकी के प्रभारी पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह व सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर व खैर सीट के प्रभारी गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सहित अन्य प्रभारी मंत्रियों को बुलाया गया है।