Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Commercial Tax Department: आभूषण खरीद में ITC का गलत लाभ लेने वाले व्‍यापारियों की अब खैर नहीं

UP Commercial Tax Department वाणिज्य कर विभाग ने बीते दिनों आइटीसी की आड़ में विभाग को करोड़ रुपये का चूना लगाने वाली कई कंपनियों का राजफाश किया था। पड़ताल में निकला था कि कंपनियों ने जीएसटी पंजीकरण के दौरान जिस कारोबार की जानकारी दी थी उसके अलावा दूसरी वस्तुओं की खरीद व बिक्री पर उन्होंने आइटीसी का लाभ लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
विभाग उन व्यापारियों की सूची तैयार कर रहा है जिनका जीएसटी पंजीकरण किसी और कारोबार का है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। आभूषण खरीद में आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का गलत लाभ लेने वाले व्यापारी वाणिज्य कर विभाग के रडार पर आ गए हैं। विभाग उन व्यापारियों की सूची तैयार कर रहा है जिनका जीएसटी पंजीकरण किसी और कारोबार का है और उन्होंने आभूषण की खरीद पर आइटीसी का लाभ लिया है। इन्हें नोटिस भेजकर टैक्स वसूली की जाएगी।

वाणिज्य कर विभाग ने बीते दिनों आइटीसी की आड़ में विभाग को करोड़ रुपये का चूना लगाने वाली कई कंपनियों का राजफाश किया था। पड़ताल में निकला था कि कंपनियों ने जीएसटी पंजीकरण के दौरान जिस कारोबार की जानकारी दी थी, उसके अलावा दूसरी वस्तुओं की खरीद व बिक्री पर उन्होंने आइटीसी का लाभ लिया है।

यह भी पढ़ें: UP Power Corporation: अयोध्‍या के इस्माइलगंज में ब‍िजली व‍िभाग ने मारा छापा, मि‍ली ऐसी चीज की उड़ गए होश

131 कंपन‍ियों की तैयार हुई थी सूची 

131 कंपनियों की सूची तैयार की गई थी, जिन्होंने विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की खरीद व बिक्री पर आइटीसी का लाभ लिया था। इसके बाद वाणिज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस के निर्देशों पर विभाग ने यह पड़ताल शुरू की है कि रिकार्ड में संबंधित व्यापारी या कंपनी क्या कारोबार कर रही है और आइटीसी का लाभ किस मद में लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: UP Power Corporation : यूपी बिजली विभाग देने जा रहा बड़ी राहत- जारी हो गए आदेश, उपभोक्ताओं को मिलेगा पूरा लाभ

इसी सिलसिले में आभूषण की खरीद पर आइटीसी का लाभ लेने वाले कुछ लोगों की जानकारी विभाग को मिली है। महानगरों के प्रमुख आभूषण कारोबारियों द्वारा आभूषण खरीद पर किन-किन लोगों को आइटीसी जारी की गई है इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें