Move to Jagran APP

UP: शिक्षा महकमे में इसी माह खाली होंगे निदेशक के चारों पद, कई अफसर बिना प्रमोशन हो चुके रिटायर

उत्तर प्रदेश में शिक्षा निदेशक के चार पद हैं उनमें से दो पद लंबे समय से रिक्त हैं। निदेशक एससीईआरटी की अतिरिक्त जिम्मेदारी निदेशक बेसिक शिक्षा संभाल रहे हैं व निदेशक माध्यमिक शिक्षा का जिम्मा अपर निदेशक विनय कुमार पांडेय पर है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Mon, 09 Aug 2021 07:26 AM (IST)
Hero Image
शिक्षा महकमे में इसी माह खाली होंगे निदेशक के चारों पद।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में बेसिक से लेकर माध्यमिक शिक्षा में सुधार के बड़े-बड़े दावे हो रहे हैं, जबकि दोनों विभाग में बड़े पदों पर नियमित अफसर तक नहीं हैं। 31 अगस्त को शिक्षा निदेशक के चारों पद खाली हो जाएंगे। यही हाल अपर शिक्षा निदेशक का भी है, गिने-चुने अफसर दफ्तरों में तैनात हैं, अधिकांश कार्यालयों में कार्यवाहकों की भरमार है। वजह, विभाग समय पर पदोन्नति नहीं कर रहा, साथ ही वरिष्ठता पर 'बड़ों' की 'पसंद' भारी पड़ रही है।

उत्तर प्रदेश में शिक्षा निदेशक के चार पद हैं, उनमें से दो पद लंबे समय से रिक्त हैं। निदेशक एससीईआरटी की अतिरिक्त जिम्मेदारी निदेशक बेसिक शिक्षा संभाल रहे हैं व निदेशक माध्यमिक शिक्षा का जिम्मा अपर निदेशक विनय कुमार पांडेय पर है। निदेशक बेसिक शिक्षा डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह व निदेशक साक्षरता पद से निलंबित संजय सिन्हा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। अनदेखी की स्थिति ये है कि निदेशक साक्षरता का प्रभार कनिष्ठ अफसर को मिला है। करीब छह अफसर निदेशक बनने की कतार में हैं, उन्हें डीपीसी यानी विभागीय पदोन्नति समिति होने का इंतजार है।

विभाग में अपर निदेशक के 12 पद स्वीकृत हैं उनमें से नौ पद खाली चल रहे हैं, यानी दूसरे नंबर के पदों पर भी प्रभारियों का कब्जा है। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक के कुल 21 पदों में से 15 खाली हैं, केवल छह नियमित अफसरों से काम चल रहा है। उप शिक्षा निदेशक यानी डीडीआर व जिला विद्यालय निरीक्षक यानी डीआइओएस के स्वीकृत पदों में से लगभग 50 प्रतिशत खाली पड़े हैं। असल में, अहम पदों पर पसंद के अफसरों को बैठाने में वरिष्ठता आड़े आती रही है, इसीलिए डीपीसी अटकी है। इन दिनों महानिदेशक स्कूल शिक्षा का पद भी खाली है और उसका प्रभार सौंपा गया है।

इन अहम पदों पर कार्यवाहक

  • 1. शिक्षा निदेशक माध्यमिक
  • 2. निदेशक एससीईआरटी
  • 3. सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड)
  • 4. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद
  • 5. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश
  • 6. निदेशक साक्षरता
  • 7. अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक

...तो वरिष्ठ महिलाएं हो जाएंगी सेवानिवृत्त : दोनों विभागों की वरिष्ठता में महिला अफसरों की संख्या सबसे अधिक है और वे अगले साल नियमित अंतराल पर सेवानिवृत्त होने वाली हैं। इनमें मंजू शर्मा, ललिता प्रदीप, कीर्ति गौतम, सरिता तिवारी, डा. अंजना गोयल, सुत्ता सिंह व गायत्री आदि का कार्यकाल अब महीनों में शेष है।

विभाग ने मांगी गोपनीय रिपोर्ट : शिक्षा निदेशक ने माध्यमिक, बेसिक व एससीईआरटी आदि संस्थानों में कार्यरत समूह क व ख संवर्ग के अफसरों की गोपनीय रिपोर्ट मांगी है। अफसर खुलकर बोलने को तैयार नहीं हैं लेकिन, पदोन्नति जल्द होने की उम्मीद है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।