Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Election 2022: आखिरी चरण में तीन विधानसभा सीटों पर सुबह सात से शाम चार बजे तक ही होगी वोटिंग

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 यूपी चुनाव के आखिरी चरण के लिए सोमवार को मतदान होगा। इस चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। मतदान पर नजर रखने के लिए हर जिले के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Sun, 06 Mar 2022 09:24 PM (IST)
Hero Image
यूपी चुनाव के आखिरी चरण के लिए सोमवार को मतदान।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें और आखिरी चरण का मतदान सोमवार को है। पूर्वांचल के जिन नौ जिलों 54 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही शामिल हैं। इस चरण में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 1.09 करोड़ पुरुष और 97.08 लाख महिला मतदाता हैं। इस चरण में 613 प्रत्याशियों की किस्मत फैसला होगा। इसमें 75 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पूर्वांचल नौ जिलों में कुल 12,210 मतदान केंद्रों के 23,614 मतदेय स्थलों पर वोट डाले जाएंगे। चंदौली की चकिया विधानसभा सीट और सोनभद्र की राबर्ट्सगंज व दुद्धी विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण वहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। बाकी 51 विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा।

यूपी की सीमाओं पर नाकेबंदी : अंतिम चरण में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों को रखने के लिए बनाये गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्धसैनिक बलों को सौंपी गई है। पड़ोसी राज्यों के साथ यूपी की सीमाओं पर नाकेबंदी की गई हैं।

50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग : मतदान पर नजर रखने के लिए हर जिले के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है जिसकी जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचन आयोग के स्तर पर की जाएगी। आवश्यकतानुसार वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।

प्रेक्षक भी रखेंगे नजर : मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से 52 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक और 17 व्यय प्रेक्षक तैनात किये गए हैं। इनके अलावा, 1,621 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 195 जोनल मजिस्ट्रेट, 222 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2796 माइक्रो आब्जर्वर भी निगरानी करेंगे। निर्वाचन आयोग ने राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक और दो वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें